""

Backlinks क्या है ये कैसे काम करते है और SEO के लिये क्यो ज़रूरी होते है ?

क्या आप ये जानना चाहते है कि Backlinks क्या है,ये कैसे काम करते है और SEO के लिये Backlinks क्यो ज़रूरी होते है ?

अगर आपने अपना new blog शुरू किया है और आप blogging के इस field में नये है तो आपको SEO के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो मिल गयी होगी कि किसी भी Blog के लिए SEO कितना जरूरी होता है.

किसी भी blog को सफल बनाने के लिये SEO बेहद ज़रूरी होता है और Backlinks भी SEO से जुड़ी हुई सबसे ज़रूरी चीज़ों में से एक है.

हर एक blogger backlinks बनाने के लिये कई तरीके इस्तेमाल करता है क्योंकि backlinks google और बाकी search engine से traffic हासिल करने के लिये बेहद ज़रूरी होते है.

 

Backlinks क्या है ये कैसे काम करते है और SEO के लिये Backlinks क्यो ज़रूरी होते है ?

 

अगर आप search engine से traffic लेना चाहते है जिसके बिना आपका blog कभी भी सफल नही हो सकता है तो आपको Backlinks के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहये की Backlinks क्या है ये कैसे काम करते है और Backlinks कितने types के होते है.

आज इस article में मैं आपको Backlinks के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दूंगा जिससे आप backlinks के बारे में अच्छी तरह से समझ पाएंगे कि Backlinks क्या है ये कैसे काम करते है ये कितने प्रकार के होते है और SEO के लिये Backlinks क्यो ज़रूरी होते है .

Backlinks क्या है ?

Backlinks आपके द्वारा बनाया गया वो link होता है जो दूसरी websites से आपकी website तक जाने का रास्ता होता है जिससे कि visitors किसी दूसरी वेबसाइट से आपकी website पर आते है.

जैसे कि अगर मैं आपकी वेबसाइट का link अपनी website पर देता हूं और उसपर click करके visitors आपकी वेबसाइट पर पुहंच जाते है तो ये मेरी वेबसाइट की तरफ से आपकी website को एक backlink मिलेंगा इसी सिस्टम को हम Backlinks कहते है.

आपकी वेबसाइट का link जितनी दूसरी websites पर मोजूद है जहाँ से आपकी site पर visitors आते है तो ये आपकी website के total backlinks कहलाते है.

अब आपको पता चल गया होगा कि Backlinks क्या है और ये कैसे काम करते है.तो चलिये अब मैं आपको backlinks के बारे में कुछ और ज़रूरी बाते बताता हूं.

जिनके बारे में जानकर आप और अच्छे से समझ पायेंगे कि Backlinks क्या है और ये क्यो ज़रूरी होते है .

Backlinks से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण Terms :

Backlinks कितने प्रकार के होते है ये जानने से पहले आपको backlinks से related कुछ महत्वपूर्ण terms जानना ज़रूरी है तभी आप backlinks कितने प्रकार के होते है ये अच्छे से समझ पाएंगे और अपने blog के लिये उसी तरीके से backlinks भी बना पाएंगे.

1.Link Juice :

जब कोई दूसरी वेबसाइट अपने webpage पर आपके किसी article या फिर आपकी website के homepage को link करती है तो वो link एक प्रकार का juice पास करता है जिसे हम Link Juice कहते है.

यह link juice आपकी website के article को search engine में rank कराने और आपकी website की Domain Authority को पहले से बेहतर बनाने में मदद करता है .

2.Internal Link :

ये वो link होते है जो हम अपने ही किसी article में अपनी दूसरी posts के link या page के link को add करते है जिसे की internal linking भी कहते है.

3.External Link :

जब हम किसी दूसरी वेबसाइट का link अपने article में देते है तो इसे ही External Link कहते है.

4.Low Quality Links :

वो link जो किसी spam या adult site से आपकी website पर आ रहे होते है उन्हें low quality links कहा जाता है.

जब भी आप backlinks बनाये तो इस बार का ध्यान जरूर रखे कि backlinks low quality का तो नही है.

इस तरह के links आपको फायदा नही पुहचाते है बल्कि आपकी site की ranking को और भी ज़्यादा नीचे गिरा देता है.

5. High Quality Links :

ये वो backlinks होते है जो आपको high quality वाली websites से मिलते है जैसे कि Google, Wikipedia,etc ये high quality sites है.

अगर आपको इन high quality sites से backlinks मिल जाता है तो ये आपकी वेबसाइट के लिये बहुत फायदेमंद होगा. इससे आपको सर्च इंजन में अच्छी ranking मिलेंगी.

Backlinks कितने प्रकार के होते है ?

अगर आपने Backlinks की terms को अच्छे से समझ लिया है तो आपके लिये backlinks के प्रकार समझने में आसानी होगी.

दोस्तो Backlinks 2 प्रकार के होते है Dofollow backlinks और दूसरे होते है Nofollow backlinks.

इनके बारे में मैं आपको और अच्छे से समझ देता हूं क्योंकि जब आप backlinks बनाये तो इस बात का ध्यान जरूर रखे कि आप कोनसा backlinks बना रहे है.

1.Dofollow Backlinks :

Dofollow backlinks वो होते है जो link juice pass करते रहते है. वो सभी links जो आप दूसरी वेबसाइट पर या फिर blog की posts में देते है वो सभी links dofollow backlinks होते है.

Dofollow backlinks वो होते है जिनपर अगर हम click करते है तो ये दूसरी window में ओपन होते है.

सबसे महत्वपूर्ण बात इसकी ये है कि dofollow backlinks आपकी वेबसाइट की ranking को search engine में high करती है.

अगर हमें किसी वेबसाइट को कोई dofollow backlink देना होता है तो हम rel=”dofollow” tag का use करते है.

2.Nofollow Backlinks :

Nofollow Backlinks जो होते है वो dofollow backlinks का एकदम उल्टा होते है ये न तो link juice pass करते है और न ही search engine में site की ranking को improve करने में मदद करते है.

ये backlinks आपकी website के लिये सिर्फ कुछ हद तक ही फायदेमंद होते है ये इसलिए use किये जाते है ताकि google आपकी website को penalise न करदे क्योंकि अगर आप सिर्फ dofollow backlinks ही बनायेगे तो ये natural नही होगा.

इससे आपकी वेबसाइट safe रहेगी इसीलिए आपको dofollow के साथ-साथ Nofollow backlinks भी बनाने है.

दूसरी sites के लिये Nofollow backlinks बनाने के लिये आप rel=”Nofollow” tag का इस्तेमाल कर सकते है.

अगर आप किसी site को dofollow backlink नही देना चाहते है तो आप nofollow backlinks दे सकते है. इससे google आपके द्वारा दिये गये उस link को follow नही करता है.

SEO के लिये Backlinks क्यो ज़रूरी होते है ?

Backlinks क्यो ज़रूरी होते है और SEO के लिये क्यो फायदेमंद होते है ये जानना भी बेहद ज़रूरी चीज़ है.

Backlinks बनाते वक्त आपको ये ध्यान रखना है कि आपको quality backlinks बनाने है क्योंकि अब google ने अपने algorithm को change कर दिया है.

पहले की बात अलग थी जब आप low quality backlinks बनाकर सर्च इंजन में high ranking हासिल कर लेते थे लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही है.

अब आपको अच्छी ranking पाने के लिये high quality sites से backlinks बनाने होंगे जो कि contextual भी होने चाहये.

असल में backlinks आपकी website की traffic और page ranking दोनो ही चीज़े improve करते है.

जितने ज्यादा आप quality backlinks बनायेंगे उतना ज़्यादा आपको traffic मिलेगा जिससे कि आपकी income भी बढ़ती जाएगी.

मैं आपको कुछ important points बता रहा हूं जिससे आप और आसानी से समझ पायेंगे कि backlinks क्यो ज़रूरी होते है.

1.Search Engine में website का fast index होना :

Backlinks हमारी वेबसाइट और article को search engine में fast index कराने में भी मदद करते है.

backlinks से search engine bots को हमारी website के links को crawl करने में मदद मिलती है और हमारी post जल्दी index हो जाती है.

2.Search Engine में ranking improve होती है :

Backlinks fast index के साथ ही आपकी site की ranking को सर्च इंजन में high करने में भी मदद करते है.

अगर आपको किसी high quality site से कोई backlink मिल जाता है तो सर्च इंजन में अगर कोई उस वेबसाइट को search करेगा तो साथ मे आपकी website भी सर्च इंजन में show होगी.

जिससे कि आपकी site का organic traffic भी increase होगा और आपकी domain authority भी improve होगी.

3.Referral Traffic मिलता है:

Backlinks का एक बड़ा फायदा ये भी है कि जब कोई वेबसाइट आपको backlink देती है तो उस backlink के ज़रये उस website के visitors आपकी site पर भी आते रहते है जिसे Referral Traffic कहा जाता है.

इस तरह के backlinks आपकी website का bounce rate कम करने में भी मदद करते है क्योंकि इन backlink से targeted visitors आपकी website पर आते है.

4. Relationship Build होता है :

Backlinks बनाने का फायदा ये भी है कि इसके साथ साथ आपका दूसरे bloggers के साथ relationship Build होता जाता है और इससे आपकी site का promotion भी होता है.

Blog के लिये Quality Backlinks कैसे बनाये ?

अपने ये तो समझ लिया होगा कि backlinks क्या है और कितने प्रकार के होते है अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर backlinks कैसे बनाये.

दोस्तो backlinks तो आप बना सकते है लेकिन quality backlinks बनाना आसान नही है इसीलिए मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने blog के लिये quality backlinks बना सकते है.

क्योंकि ये backlinks हमारी site को popular करने और site की ranking को improve करने में मदद करते है. High Quality backlinks कैसे बनाये इसके कुछ तरीके मैं आपको बता देता हो.

1.Quality Content लिखना शुरू करे :

आपको अपनी website के ऊपर content की संख्या नही बढ़ानी है बल्कि quality content लिखना होगा जो कि आपके visitors को पसंद आये और जिस topic के ऊपर आपने article लिखा है उसे वो अच्छे से समझ पाये.

Quality Content लिखने से आपका visitor base मज़बूत होगा और आपको search engine में अच्छी ranking भी मिलेंगी जिससे कि आपका organic traffic भी increase होगा.

2.दूसरे blog पर Comment करना शुरू करे :

आपको quality sites को ढूढ़ना होगा जो कि आपके niche से related हो और do follow link भी देती हो उन blogs के ऊपर आपको comment करना शुरू करना होगा.

Comment करते वक़्त आपको अपने blog का url भी देना होगा जिससे कि आपकी site पर traffic भी बढ़ेगा और दूसरे bloggers के साथ आपका relation भी बनता जायेगा.

3.Guest Blogging शुरू करे :

Guest Blogging का मतलब होता है दूसरे popular और quality blogs में guest post करना. आजकल ये तरीका quality backlinks बनाने के लिये काफी इस्तेमाल किया जा रहा है.

इससे दूसरे blog के visitors आपके blog पर आने लगते है और धीरे धीरे आपके blog का traffic बढ़ता जाता है और आपका ब्लॉग भी popular होता जाता है.

4.अपने blog को web directories में submit करे :

ये तरीका भी काफी पुराना और अच्छा है लेकिन इसमे आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा . इसमे आपको web directories में अपने blog को submit करना होता है.

लेकिन ये ध्यान रखे कि आप जिन web directories में अपने blog को submit कर रहे है वो legal है भी या नही क्योंकि कुछ directories spam भी होती है.

Blog के लिये backlinks कितने ज़रूरी होते है ये आप समझ होंगे. Backlinks काफी बढ़िया तरीका है अपने blog को successfull बनाने का .

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपका अच्छे से पता चल गया होगा कि Backlinks क्या है ये कैसे काम करते है,backlinks कितने प्रकार के होते है ,SEO के लिये backlinks क्यो ज़रूरी होते है और blog के लिये quality backlinks कैसे बनाये .

लेकिन अगर आपको Backlinks क्या है इससे related कही भी कुछ परेशानी आती है किसी चीज़ को समझने में तो आप नीचे comment करके पूछ सकते है . ☺

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *