""

Tor Browser क्या है ये कैसे काम करता है और हैकर्स इसका इस्तेमाल क्यो करते है ?

क्या आप जानते है कि Tor Browser क्या है ये कैसे काम करता है और हैकर्स टॉर ब्राउज़र का इस्तेमाल क्यो करते है ?

दोस्तो इंटरनेट की इस दुनिया मे आजकल अपनी पहचान और personal information को छुपाये रखना कोई आसान काम नही है.

आप अगर ये सोच कर इंटरनेट पर कुछ सर्च करते है या कोई वेबसाइट चेक करते है कि आपको कोई नही देख रहा है तो आप गलत सोच रहे है.

Tor Browser क्या है ये कैसे काम करता है और हैकर्स इसका इस्तेमाल क्यो करते है ?

क्योंकि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट और हैकर्स मोजूद है जो आपकी पहचान और जानकारी को छुपा कर store कर लेते है और उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते है.

अब आपके मन मे यह सवाल होगा कि ऐसे हालात में क्या किया जाये जिससे कि आपकी पहचान इंटरनेट पर छुपी रहे और कोई उसका गलत फायदा न उठा पाये तो आज मैं आपको Tor Browser के बारे में बताऊंगा.

Tor ब्राउज़र से आप आसानी से अपनी पहचान को छुपा सकते है फिर चाहे आप इसे कंप्यूटर,लैपटॉप पर चलाये या फिर किसी मोबाइल पर इनस्टॉल करके चलाये.

तो आइये अब बिना देर किये जानते है कि Tor Browser क्या है ये कैसे काम करता है और Tor browser को कैसे इस्तेमाल किया जाता है.

Tor Browser क्या है ? What is Tor Browser in Hindi

Tor मतलब The Onion Router एक ऐसा ब्राउज़र है जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर अपनी पहचान छुपाकर anonymously कुछ भी ब्राउज़ कर सकते है.

यह Tor ब्राउज़र आपके कंप्यूटर,मोबाइल से इस्तेमाल होने वाले ip address को change कर देता है जिससे कि कोई भी आपके original ip address को पकड़ नही पाता है.

टॉर ब्राउज़र को अमेरिकी नेवी रिसर्च लेब ने Tor Project के अंतर्गत बनाया है जो कि एक Non profit organization है.

Tor browser का मुख्य रूप से काम users की गोपनीयता को बनाये रखना है जिससे कि कोई भी उन्हें किसी तरीके से trace न कर पाये.

Tor Browser कैसे काम करता है ?

टॉर ब्राउज़र आपके original ip address को एक Virtual ip address में बदल देता है जिससे कि कोई भी आपके ip address को trace नही कर पाता है और किसी को ये नही पता चलता है कि आप इंटरनेट पर क्या सर्च कर रहे है.

जब भी आप tor browser में कोई वेबसाइट open करते है तो ऐसे में आपके सर्वर के बजाय टॉर ब्राउज़र के सर्वर में वो वेबसाइट open होती है और टॉर ब्राउज़र के सर्वर बदलते रहते है जिससे कि आपके सर्वर का ip address एकदम सुरक्षित रहता है.

Tor Browser के क्या-क्या फायदे है ?

दोस्तो Tor Browser क्या है और ये कैसे काम करता है ये तो आपको पता चल गया होगा लेकिन इसके क्या-क्या फायदे है ये भी जान लेते है जिससे की आप भी टॉर browser का फायदा उठा सके.

● Tor Browser की मदद से आप अपने data को हैकर्स से बचा सकते है.
●Tor Browser से आप अपने original ip address को virtual ip address में बदल सकते है.
●टॉर ब्राउज़र से आप गोपनीय तरीके से कुछ भी सर्च कर सकते है.
●इस ब्राउज़र से आप secure communication का इस्तेमाल कर सकते है.
●Tor Browser से आप डाटा का encryption भी कर सकते है.

Tor Browser को कैसे Install करे ?

टॉर ब्राउज़र को आप किसी भी operating system पर इनस्टॉल करके आसानी से चला सकते है फिर चाहे आप Window, Linux,Mac,आदि ही क्यो न इस्तेमाल करते हो आप सभी मे Tor Browser को Install करके चला सकते है.

हैकर्स tor browser का इस्तेमाल क्यो करते है ?

Tor ब्राउज़र का इस्तेमाल एक आम आदमी इसलिए करता है ताकि वो इंटरनेट पर safe रह सके और कोई भी उसकी जानकारी को चुरा न सके लेकिन कुछ ऐसे हैकर्स भी है जो tor browser को गलत कामो के लिये इस्तेमाल करते है.

टॉर browser का इस्तेमाल हैकर्स इसलिए करते है ताकि कोई भी उनकी location का पता न लगा पाये और वो लगातार अपने illegal काम करते रहे.

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि अब आप जान गये होंगे कि ये Tor Browser क्या है कैसे काम करते है इसके फायदे क्या-क्या है,Tor Browser को कैसे install करे और हैकर्स tor browser का इस्तेमाल क्यो करते है.

लेकिन अगर आपका टॉर ब्राउज़र से related कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में comment करके पूछ सकते है.

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *