""

Virtual Aadhar Id क्या है और इसके क्या-क्या फायदे है ?

दोस्तो जबसे आधार कार्ड की जानकारी 500 रु में खरीदे जाने की खबर न्यूज़ चैनल और अखबारों में आई है तभी से सरकार आधार डाटा के पुख्ता इंतजाम होने के दावे कर रही है अभी हाल ही में UIDAI ने Virtual Aadhar Id की घोषणा कर दी है.

जिससे कि आपको किसी भी सेवा का लाभ उठाने के लिए बार बार आधार नंबर देने की ज़रूरत नही पड़ेगी और आधार की सुरक्षा पहले से भी ज़्यादा मज़बूत हो जायेगी .

आज में आपको virtual aadhar id के बारे मेें बताऊंगा की Virtual Aadhar Id Kya Hai ? Virtual Id Kaise Banaye ? Aur Virtual Id Ke Fayde ?

पड़े — Bitcoin क्या है और ये कैसे काम करता है ?

India में Bitcoin कैसे और कहाँ से खरीदे ?

Virtual Aadhar Id Kya Hai Aur Virtual Id Ke Kya Fayde Hai

 

Virtual Aadhar Id क्या है ?

UIDAI ने कहा है की Virtual Aadhar Id 16 डिजिट का नंबर होगा जिसे आप अपने 12 अंको के आधार नंबर की जगह पर इस्तेमाल कर पायगे .

UIDAI काफी पहले से Virtual Id पर काम कर रहा था और अब जाकर उन्होंने इसकी घोषणा करी है .

किसी भी aadhar card के लिए सिर्फ कुछ ही सेकंड में एक नई virtual id बनायी जा सकती है जिससे किसी भी तरह का वेरिफिकेशन या KYC – Process आसानी से कर सकते है .

आप एक आधार नंबर से कितनी भी virtual id बना सकते है लेकिन जब आप नई virtual id बना लेंगे तो पुरानी वर्चुअल id खुद ही रद्द हो जायेगी.

Virtual Aadhar Id का उपयोग 1 मार्च 2018 से सभी जगह स्वीकार किया जाने लगेगा साथ ही 1 जून 2018 से सभी एजेंसियों के लिए इसे लागू करना अनिवार्य होगा कोई भी एजेंसी virtual id से इनकार नही कर सकती है .

Virtual Aadhar Id कैसे बनाये और ये कैसे काम करता है ?

जब भी किसी आधार कार्डधारक को आधार नंबर की ज़रूरत पड़ेगी तो वो UIDAI की वेबसाइट या mAadhaar App से उसी समय किसी भी जगह से अपना 16 डिजिट का virual id जेनेरेटर कर सकता है.

और इस virtual aadhar id को वो अपने 12 अंको के आधार नंबर की जगह पर इस्तेमाल कर सकता है .

हर Virtual id की एक वैलिडिटी सिमा तय की जायेगी जिसके बाद आधार धारक को एक नई virtual id बनानी होगी .

इस सीमा को आधार कार्डधारक virtual aadhar id जेनेरेट करते समय तय कर पाएंगे.

Read Also ●

Top 6 UPI Wallet Apps Paise Send Krne Ke Liye

Online Ghar Baithe Paise Kamane ke Tarike

Virtual Id के क्या क्या फायदे है ?

अब आपको सरकारी योजनाओं, सिम कार्ड खरीदने,आदि कामो में आइडेंटिटी दिखाने के लिए आधार कार्ड नंबर की ज़रूरत नही पड़नी वाली है आप अपने 16 डिजिट के virtual id card से ही ये सारे काम बहुत ही आसानी के साथ कर पायेंगे .

UIDAI के पूर्व चैयरमेन नंदन निलेकणी ने कहा है कि इसके ज़रये आधार को और भी ज़्यादा सुरक्षित बनाया जा सकेगा उन्होंने virtual id के इस नए सिस्टम को काफी ज्यादा प्रभावित बताया है .

उनका कहना है कि ये एक मल्टी सिक्योरिटी process है जहा data से छेड़छाड़ करना नामुमकिन काम है .

दोस्तो मुझे उम्मीद है की आपको virtual aadhar id kya hai इसके बारे में जानकारी पसंद आई होगी अगर आपका virtual id से related कोई सवाल है तो आप नीचे comment बॉक्स में comment करके पूछ सकते है .

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी share करे जिससे कि उन्हें भी virtual aadhar id के बारे में जानकारी मिल सके . ☺️

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *