CA क्या है, Full Form,Qualification,CA Exams और CA कैसे बने ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है क्या आप जानते है कि CA क्या है , CA Full Form, Qualification और CA कैसे बने ?

एक उच्च सरकारी नौकरी पद के समान ही एक प्रतिष्ठित कैरियर CA में लोगों का जुड़ा होता है, इसलिए बचपन से ही लाखों छात्र एक Charted Accountant बनने का सपना देखते हैं!

हालांकि काफी कम ऐसे छात्र होते है, जो CA की परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं, क्योंकि Hard work, जुनून, धैर्य से CA की परीक्षा पास की जा सकती है। इसलिए यदि आप भी भविष्य में CA बनकर अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, तो हमें आशा है आज का यह लेख आपको CA बनने में थोड़ी help जरूर करेगा!

क्योंकि इस लेख में आप जानेंगे की Ca क्या है? CA Full Form , CA बनने के लिए किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है? CA की पढ़ाई कितने साल की होती है?

CA की सैलरी क्या होती है? CA कैसे बनें? तथा CA की तैयारी कैसे करे? इत्यादि CA से रिलेटेड पर्याप्त जानकारियां देने की कोशिश करेंगे!

तो क्या आप तैयार है CA के बारे में जानने के लिए! तो आइए इस लेख की शुरुआत करते और सबसे पहले हम जानते हैं की CA क्या होता है और CA Full Form क्या है ?

CA Full Form - CA क्या है,Exams और CA कैसे करे ?

CA क्या है? CA Full Form in Hindi

दोस्तों charted accountant को यदि हम एक चुनौतीपूर्ण कैरियर के रूप में देखें तो उचित होगा! क्योंकि एक CA वह व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी के Financial अकाउंट का हिसाब रखता है, फिर चाहे वह किसी individual का हो या पूरी Organization का .

CA का कार्य न सिर्फ account या tax से संबंधित होता है बल्कि accountancy, auditing, taxation, information ,technology इत्यादि कार्य भी CA के अंतर्गत होता है।

CA Full Form – Chartered Accountant
CA Full Form in Hindi – चार्टर्ड एकाउंटेंट

किसी कंपनी में Chartered Accountant फाइनेंसियल Records के लिए Advice, accounts audit तथा कंपनी को वित्त से संबंधित अन्य भरोसेमंद जानकारी प्रदान करता है।

दोस्तो इसलिए MBBS, b.tech की तरह ही chartered accountant एक डिग्री होती है,और न सिर्फ भारत में इस डिग्री की भारी डिमांड तथा सम्मान है। बल्कि दुनियाभर में Charted अकाउंटेंट एक पेशेवर कैरियर के रूप में देखा जाता है।

क्योंकि CA करने के बाद आप किसी प्राइवेट फर्म में या फिर गवर्नमेंट कंपनी/संस्था को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। इसलिए हमेशा से ही इस फील्ड में एक अच्छा वेतन chartered accountant को मिलता है।

दोस्तों CA क्या है और CA का फुल फॉर्म क्या है यह जानने के बाद CA बनने के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में जानकारी हासिल करते हैं।

CA बनने के लिये क्या योग्यता ( Qualification) होनी चाहये ?

किसी भी STREAM से 12th पास होना जरूरी है, लेकिन CA की पढ़ाई कॉमर्स के विषयों के आधार पर होती है, इसलिए आपको commerce या किसी दूसरी stream से बारहवीं करना होगा।

percentage requirement नहीं होती! आपका सिर्फ 12% पास करना जरूरी है।

तो दोस्तों यदि आपके पास भी उपरोक्त दोनों योग्यताएं हैं तो आप CA कर सकते हैं!

CA Full Form - CA क्या है,Exams और CA कैसे करे ?

CA कोर्स की Duration ?

दोस्तों यदि आप 12th के बाद CA की पढ़ाई शुरू कर देते हैं, तो आप को CA करने में लगभग साल का समय लगेगा। क्योंकि इसमें CPT की परीक्षा भी शामिल होगी।

लेकिन यदि आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद CA की पढ़ाई करते हैं, तो इसमें 3 साल की समय सीमा होती है। जैसे ग्रेजुएशन के बाद direct Entry sceme के जरिए आप 3 वर्ष में CA पास कर सकते हैं।

CA की सैलेरी कितनी होती है?

charted Accountant की डिग्री पाने के बाद आप अपनी सेवाएं देश–विदेश की कंपनियों में फाइनेंस मैनेजर, अकाउंट मैनेजर, फाइनेंशियल बिजनेस analytics , इंटरनल ऑडिटिंग, मैनेजिंग डायरेक्टर, जैसी Position पर काम कर सकते हैं।

और जब ऐसी पोजीशन पर एक CA कार्य करता है, तो उसे एक अच्छा पैकेज भी मिलता है क्योंकि वर्षों की कड़ी मेहनत तथा जुनून के साथ आपने chartered accountant फील्ड में कई चीजों को सीखा है, इसलिए आपकी काबिलियत अनुसार यहां पर आपकी सैलरी offer की जाती है.

औसतन एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की शुरुआती सैलरी 60 से ₹70000 होती है लेकिन यह कम या अधिक भी हो सकती है उसकी skills के अनुसार।

दोस्तों अब हम जानेंगे की CA कैसे किया जाता है .

CA कैसे बने ?

दोस्तों तीन चरणों में CA की परीक्षा होती है! यदि आप इन तीनों steps को पास कर लेते हैं, तो आप भी एक chartered accountant बनकर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह 3 Steps

Foundation

CA करने के लिए 12th में सबसे पहली परीक्षा Foundation है, इसे पहले CPT के नाम से जाना जाता था बाद में इसका नाम बदलकर Foundation कर दिया गया .

दोस्तों हर साल foundation परीक्षा दो बार आयोजित की जाती है May और November के माह में आप Foundation परीक्षा दे सकते हैं। तथा Foundation exam form की last date june तथा december होती है।

इस परीक्षा में चार विषयों accounting general economics, quantitative aptitude तथा मर्केंटाइल लॉ को शामिल किया गया है।

यदि आप CA में कैरियर बना करने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको इस परीक्षा को पास करना होगा। जिसके बाद आप दूसरे पड़ाव में पहुंचेंगे।

Intermediate OR IPCC (integrated professional competence course )

सीपीटी परीक्षा के बाद आपको ipcc कि इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है। क्योंकि CA बनने के लिए IPCC EXAM बेहद महत्वपूर्ण होता है! cpt एग्जाम को clear करते ही इसे पास करने के लिए आपको 9 महीने का टाइम मिलता है.

ipcc में Accounting, बिजनेस company law, Ethics and कम्युनिकेशन, Cast अकाउंटिंग और फाइनेंशियल मैनेजमेंट, टैक्सेशन, एडवांस अकाउंटिंग, मैनेजमेंट आदि विषयों को शामिल किया गया है।

आपका यह जानना जरूरी है कि Ipcc exam हर साल में दो बार मई तथा नवंबर के महीने में आयोजित किए जाते हैं .

Articleship

तो दोस्तों जैसे ही आप Ipcc exam को भी Clear कर देते हैं, तो अब आप Charted Accountant के under में Intern के तौर पर कार्य करते हैं। और दोस्तों फाइनल Exam से पूर्व आपको यह इंटर्नशिप 3 साल तक करनी होती है। इस समय को articleship training भी कहा जाता है, जिसके बाद आप Final Exam देने के लिए तैयार होते हैं।

Final exam

CA final exam भी प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित किए जाते हैं, और नवंबर और मई महीने में इस एग्जाम को दिया जा सकता है।

CA फाइनल एग्जाम को जब आप Successfully पास कर लेते है, तथा GMCS – I & GMCS –II trainings इन दोनों Trainings को complete करने के बाद आपको ICAI की तरफ से chartered accountancy degree प्रदान की जाती है। जिसे पाना कई लोगों के लिए ख्वाब होता है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप CA की परीक्षा देकर एक chartered accountant बनने का सपना साकार कर सकते हैं।

CA Full Form - CA क्या है,Exams और CA कैसे करे ?

CA की तैयारी कैसे करें?

दोस्तों जब आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा पास कर लेते हैं, तो अब आप chartered accountant बनने के की ओर पहला कदम उठा सकते हैं.

क्योंकि CA बनने के लिए आपके पास commerce Stream का होना बेहद लाभदाई होता है क्योंकि यही विषय आपको भविष्य में chartered accountant की पढ़ाई के दौरान काम आते हैं।

इसलिए Accouting, Economics इत्यादि में अपनी मजबूत पकड़ शुरुआत से ही बनाए रखनी होगी! आप आगे की पढ़ाई के लिए Coaching ले सकते हैं, साथ ही self Study करना भी बेहद जरूरी है।

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है आपको CA क्या है और CA Full Form से रिलेटेड अनेक जानकारियां इस लेख में मिल चुकी होंगी! यदि आपका अभी भी chartered accountant से जुड़ा कोई भी प्रश्न है, तो comment में आप पूछ सकते हैं साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें।

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.