CBI क्या है,Full Form,Qualification और CBI Officer कैसे बने ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है क्या आप जानते है कि CBI क्या है,CBI Full Form,Qualification,Salary और CBI Officer कैसे बने .

आज के लेख में हम आपको CBI के बारे में जानकारी देने वाले है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में अधिकारी बनना भारत में कई युवाओं का सपना है. हालांकि यह अभिजात वर्ग की जांच एजेंसी जनता के बीच लोकप्रिय है,

कई लोग सीबीआई में एक अधिकारी के रूप में शामिल होने की प्रक्रिया नहीं जानते हैं. यह लेख सीबीआई अधिकारी बनने के लिए विभिन्न मानदंडों, पात्रता, परीक्षा पैटर्न और प्रक्रिया की व्याख्या करता है.

इसके साथ यह भी बात जान ले कि CBI Officer बनना कोई आसान काम नही है. CBI ऑफिसर बनने की इच्छा हर व्यक्ति जताता है परंतु इसके लिए मेहनत और कठिन परिश्रम करने की जरूरत पड़ती है.

यदि आप कठिन परिश्रम करने की इच्छा रखते हो तो यह परीक्षा आपके लिए ही है. क्योंकि कठिन परिश्रम और मेहनत के साथ इस परीक्षा को आसानी से पास किया जा सकता है.

तो आइये अब बिना देर किये जानते है कि CBI क्या है और CBI का फुल फॉर्म क्या है ?

CBI क्या है,CBI Full Form,Qualification,Salary और CBI Officer कैसे बने .

CBI क्या है ? CBI Full Form in Hindi

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) देश में एक भ्रष्टाचार विरोधी संस्था है. यह अपराध से संबंधित मामलों को देखता है और यह भारत में इंटरपोल एजेंसी भी है.

सीबीआई की अपनी अकादमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित है। अकादमी की स्थापना 1966 में हुई थी. वर्षों से यह एक प्रमुख पुलिस प्रशिक्षण संस्थान के रूप में उभरा है. CBI ने कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में तीन क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र (RTC) भी खोले है.

CBI Full Form – Central Bureau of Investigation

CBI Full Form in Hindi – केंद्रीय जांच ब्यूरो

दोस्तो CBI मतलब Central Bureau of Investigation का मुख्य काम भ्रष्टाचार के मामलों और केंद्र सरकार के अधीन सेवारत किसी एक या प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से वित्तीय धोखाधड़ी से निपटने के लिए है।

CBI Officer बनने के लिये क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहये ?

बहुत से लोगो को CBI ऑफिसर qualification का पता ही नही रहता है तो आइए हम आपको बताते है. सीबीआई अधिकारी बनने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता स्नातक की डिग्री है,

आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी पसंद के किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए तभी आप cbi officer बनने के योग्य होते है .

CBI Officer बनने के लिये आयु सीमा (Age Limit)

CBI officer age limit की बात करे तो इसमें आपकी आयु एससी / एसटी के लिए 5 वर्ष तक है और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट के साथ 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सभी पुरुष और महिला उम्मीदवार सीबीआई अधिकारी बनने के योग्य हैं, लेकिन भारतीय नागरिक होना अति आवश्यक है.

CBI Officer Salary

अब विषय का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जो वेतन पर आधारित है तो अब वेतन की बात करते है. प्रशिक्षण अवधि के दौरान कोई एचआरए नहीं है। सीबीआई अधिकारी का वेतन इस प्रकार का है,

मूल वेतन: – रु 44,900
डीए
एचआरए
प्रादेशिक सेना
पेट्रोल बिल
मोबाइल बिल
SIA (BS का 20%) अभी के रूप में (24 से 25% भविष्य में अपेक्षित)
हाथ वेतन में अधिकतम: – रु 58,000 से रु 65,000
सकल वेतन: – रु 72,000

अब, हम CBI के कर्मचारी को कुछ मनोवैज्ञानिक लाभ आपको बताएंगे.

उच्च वेतन
Power
सामाजिक सम्मान
दिलचस्प काम
सही जानकारी तक पहुंच
उच्च रैंक के अधिकारियों की तरह विभिन्न लोगों से मिलना

CBI Exam Pattern

परीक्षा एक सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) आधारित है। प्रत्येक प्रश्न में 2 अंक होते हैं. यदि आप गलत विकल्प चुनते हैं, तो परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर पर पेपर का अंक शून्य है.

नीचे के points में हम आपको सभी steps के बारे में बता रहे है.

प्रारंभिक परीक्षा को टियर 1 के रूप में भी जाना जाता है.

मेन्स परीक्षा को टियर 2 भी कहा जाता है

वर्णनात्मक परीक्षा.

कौशल परीक्षण और प्रलेखन.

Tier 1 – tier 1 के प्रारंभिक परीक्षा में 100 प्रश्न होते हैं जो 200 अंकों के होते हैं, और उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए आवंटित समय केवल 1 घंटे है.

Tier 2 – मेन्स परीक्षा / tier 2 के लिए समय है. tier 2 में केवल दो विषय शामिल हैं. इसमें 400 अंकों के 300 प्रश्न हैं. उम्मीदवारों को आवंटित समय प्रत्येक विषय के लिए 2 घंटे है.

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में प्रत्येक प्रश्न को विभाजित किए गए अंक प्रत्येक के 02 अंक हैं और अंग्रेजी 01 के बारे में कहते हुए प्रत्येक प्रश्न को चिह्नित करते हैं.

आपके द्वारा एक पेपर पूरा करने के बाद एक ब्रेक होता है, ब्रेक 2 घंटे का होता है.

Tier 3 वर्णनात्मक परीक्षण – यह परीक्षा 100 अंकों की होती है। पेपर के लिए आवंटित समय 1 घंटे है. माध्यम अंग्रेजी / हिंदी है. यह पेन और पेपर मोड के तरह यह सीबीटी नहीं है.

Tier 4 स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंटेशन – फाइनल स्टेज इसके तहत आपको दो तरह के पेपर देने होते हैं, एक है CPT (कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट) और दूसरा है DEST (डाटा एंट्री स्किल टेस्ट).

CBI क्या है,CBI Full Form,Qualification,Salary और CBI Officer कैसे बने .

CBI Officer कैसे बने ?

CBI का एजेंट बनने के लिए, आपको UPSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं को दिखाना होगा. इसे संयुक्त स्नातक परीक्षा कहा जाता है. यह परीक्षा केंद्रीय जांच ब्यूरो में पुलिस उप-निरीक्षकों के पद के लिए वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है.

पात्रता मानदंड 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक है इसके अलावा, उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आवेदन पत्र और अन्य विवरण अक्टूबर में रोजगार बुलेटिन में प्रकाशित किए जाते हैं.

उप-निरीक्षकों को संयुक्त एसएससी डिप्लोमा परीक्षा (सीजीएलई) के माध्यम से भर्ती किया जाता है, इसके बाद चिकित्सा परीक्षा और एक व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है.

सीबीआई उम्मीदवारों को सीधी भर्ती, तैनाती, वरिष्ठता को बढ़ावा देने या विभागीय योग्यता की सीमित समीक्षा के माध्यम से भर्ती करती है.

ग्रुप सी के पदों की सभी सीधी भर्ती निचले डिवीजन के उप-निरीक्षकों, अधिकारियों और अधीनस्थों के लिए कार्मिक चयन समिति (एसएससी) के माध्यम से की जाती है.

CBI और CID में क्या अंतर है ?

CBI

  1. सीबीआई केंद्र सरकार की एक एजेंसी है और इसका मुख्यालय दिल्ली में है.
  2. सीबीआई की स्थापना 1941 में हुई थी और बाद में दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम 1946 के तहत वर्ष 1963 में, इसे सीबीआई नाम दिया गया था.
  3. CBI का कार्य क्षेत्र पूरे देश में है और ABROAD भी है, जबकि CID सिर्फ एक राज्य तक सीमित है.
  4. CBI केंद्र सरकार की एक एजेंसी है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले अपराधों, जैसे हत्या, घोटालों और भ्रष्टाचार और भारत सरकार से संबंधित राष्ट्रीय हित के मामलों की जांच करती है, जबकि CID एक राज्य में एक पुलिस जांच और खुफिया विभाग है.

CID

  1. CID राज्य पुलिस के अंतर्गत आती है. इसकी स्थापना 1902 में एंड्रयू फ्रेज़र [1902] के तहत स्थापित पुलिस आयोग की सिफारिश पर ब्रिटिश सरकार द्वारा की गई थी.
  2. CID, जो आपराधिक जांच के लिए आ रही है, इसकी जिम्मेदारियां राज्य सरकार और उच्च न्यायालय द्वारा ही सौंपी जाती हैं.
  3. CID में शामिल होने के लिए, पहले राज्य पुलिस में शामिल होना चाहिए, उसके बाद एक CID अधिकारी हो सकता है. साथ ही, CBI में शामिल होने के लिए, SSC CGL द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए.

CBI Officer के कर्तव्य

  1. सभी केंद्र सरकार, विभागों, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और केंद्रीय वित्तीय संस्थानों के लोक सेवकों द्वारा किए गए भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के मामले सुलझाना.
  2. आर्थिक अपराध, जिसमें बैंक धोखाधड़ी, वित्तीय धोखाधड़ी, आयात निर्यात और विदेशी मुद्रा उल्लंघन, बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थों की तस्करी, प्राचीन वस्तुएँ, सांस्कृतिक संपत्ति और अन्य विरोधाभासी वस्तुओं की तस्करी आदि के मामले सुलझाना और जांच करना.
  3. पेशेवर अपराधियों के संगठित गिरोहों द्वारा किए गए, गंभीर अपराधों की जांच करना, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव होना.

CBI Officer बनने की तैयारी कैसे करे

आप लोग CBI बनना अपने मन मे तो ठान लेते है परंतु बहुत से लोगो को यही पता नही रहता है कि आखिर CBI बनने की तैयारी कैसे करे.

तो चलिए हम ही आपको बता देते है , यदि आप CBI officer बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको CBI के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है , यदि आपको CBI के बारे में पूरी जानकारी हासिल नही है और आप एक CBI officer बनने की सोच रहे है तो आप असफल हो जाओगे.

CBI बनने के लिए आपको सभी चीजो पर नजर रखनी पड़ेगी जैसे कि CBI में Vacancy कब निकलती है यह आपको पता रहना चाहिए , CBI Recruitment के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है यह भी आपको पता होना चाहिए,

और CBI का सिलेबस और CBI के लिए योग्यता क्या रहती है यह भी पता चाहिए है आदि की जानकारी होना बहुत जरुरी होता है.

Conclusion –

आज हमने आपको CBI क्या है,CBI Full Form,Qualification,Salary और CBI Officer कैसे बने के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर की है यदि आप भविष्य में CBI ऑफिसर बनना चाहते है या फिर आप CBI officer बनने की तैयारी कर रहे है तो यह जानकारी आपके बहुत काम आने वाली है.

हम आशा करते है कि यह जानकारी आपको पसंद आयीं होगी यदि यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ और social media पर जरूर शेयर करे ताकि वो भी CBI Full Form और CBI Officer से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सके .

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.