CV क्या है , Full Form और CV Format कैसे बनाये ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है क्या आप जानते है कि CV क्या है , CV Full Form और CV कैसे बनाये .

अगर आप किसी जॉब के लिये आवेदन करने वाले है तो आपको CV के बारे में पता होगा अगर नही तो आपको इसमें करे में ज़रूर जानना चाहये .

क्योंकि CV एक ऐसी चीज़ है जिसके ऊपर आपकी जॉब निर्भर करती है अगर आप अपने CV बनाने समय कोई गलती कर देती है तो आपको INTERVIEW में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है .

तो चलिये अब बिना देर किए जानते है कि ये CV क्या है , CV Full Form , और CV कैसे बनाते है .

CV क्या है , CV Full Form और CV कैसे बनाये .

CV क्या है ? CV Full Form in Hindi

CV एक प्रकार का हमारे बारे में डाटा होता है जिसमें हमारे बारे में जानकारी दी होती है जैसे की आपका नाम ,पता ,शिक्षा ,और आपकी योग्यता जैसे कई सारे जानकारी होती है.

जो की हम कही पे job या कुछ भी एप्लीकेशन भरते है तो हमसे मांगी जाती है जिससे की उनको हमारे बारे में पूरी detail एक साथ पता लग जाये इस तरह के डाटा को हम Bio Data भी कहते है .

CV Full Form – Curriculum Vitae

CV Full Form in Hindi – शैक्षिक अभिलेख एवं कार्य अनुभव

इसमें आप जॉब और अपने बारे में जरुरी चीजे लिख सकते हैं। और इसके साथ साथ आप कॉलेज में मिले अवार्ड, कॉलेज का नाम रिजल्ट और अपने जिन्दगी में जितने भी आपने achivement ली है उनके बारे में आप से लिख सकते हैं.

इसलिए CV 3 से 4 पेज तक लंबा भी हो सकता है।और आज के समय में CV आपके पास जरूर होना चाहिए पता नहीं कब इसकी जरूरत पड़ जाये तो चलिए और भी चीज़े जानते है इसके बारे में |

दोस्तो CV क्या है और CV Full Form क्या है ये तो आपको पता चल गया आइये अब जानते है कि इसकी जरूरत क्यों पड़ती है .

CV की ज़रूरत क्यो पड़ती है ?

Curriculum Vitae की जरूरत तब पड़ती है जब हम कही job के लिए या interview के लिए जाते है किसी कंपनी या सरकारी नौकरी के लिए.

और उस समय कंपनी वालों के पास इतना टाइम नहीं होता है कि वह आप की पूरी डिटेल आराम से पढ़े और ना ही उनके पास इतना समय होता है जिस वजह से वो ये चीज़ मांग लेते है.

रिज्यूम और CV दोनों एप्लीकेशन कंपनी के लिए इंटरव्यू के आधार पर भर्ती में हेल्प करती है। इनकी मदद से कंपनी को पता लग जाता है कि किस को बुलाना है और किस को नहीं बुलाना है.

इसलिए कंपनी इंटरव्यू से पहले Resume और CV की मांग करती है और आपके पास ये चीज़े न हो तो आपको काफी दिक्कत का सामना हो सकता है या फिर आपको interview से भी निकाला जा सकता है इसलिए इसकी हमें बहुत जरूरत पड़ती है .

CV बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखे ?

मैंने आपको नीचे कुछ points बताये है जिससे आपको ये समझने में आसानी होगी कि हमे CV बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहये .

1- CV बनाते समय हम अपने सारे रिजल्ट और जिन भी documents की चीज़े देनी हो उससे एकत्र कर लेगे ताकि हमें बार बार न ढूढना पड़े |

2- कठिन शब्दों का इस्तेमाल करने से बचे ताकि लोगो को आपकी cv आसानी से समझी जा सके |

3- रिज्यूमे बनाते वक्त Font का ख्याल जरूर रखे इससे ज्यादा बड़े या ज्यादा फॉन्ट यूज करने से आपका Resums या CV भद्दा दिख सकता है जिससे आपका impression भी खराब पड़ता है.

14 font size और times new roman font standard सही माना जाता है |

4- इसको बनाते से सही-सही बाते लिखे जो चीज़े सही हो यानि की आपको ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर नहीं लिखना है एकदम simple और बेहतरीन लिखना है .

5 -CV बनाते समय बिना मतलब के स्पेस न दो और साथ में हो सकते तो एक पासपोर्ट साइज़ की फोटो लगा के रखे या फिर अपने पास interview के समय एक फोटो जरूर रखे .

CV Format कैसे बनाये ?

दोस्तो CV में आपको अपनी कुछ Important details डालती होती है जिसके आधार पर आपको जॉब के लिये select किया जाता है या जिसके आधार पर आपका interview होता है .

CV में आपको अपनी personal details के साथ-साथ कुछ qualification details और Experiance अगर आपके पास है तो वो भी डालना पड़ता है जिससे कि आपके जॉब मिलने के chances और भी ज़्यादा बड़ जाते है .

लेकिन आपको अपने CV में कई भी गलत Detail नही डालनी है वरना आपको interview में selection के बाद भी जॉब के समय निकाला जा सकता है.

आपको बहुत ही ईमानदारी और समझदारी के साथ अपना CV बनाना है .

CV बनाते समय आपको सबसे पहले अपना नाम और उसके बाद पता और अपना कांटेक्ट नंबर देंगे ऊपर की header पर और उसके बाद अपनी प्रोफाइल और professional experience को लिखेंगे.

और फिर अपने education और स्किल को लिखंगे तो कुछ इस तरह का आपको अपने cv का formet रखना है आप चाहे तो और भी चीज़े दे सकते है ये आपके उपर है लेकिन ये चीज़े जरूरी है .

CV और Resume में क्या अंतर है ?

CV का इस्तेमाल हम अपने टीचर या फिर रिसर्च job के लिए करते है लेकिन Resume का इस्तेमाल हम किसी भी कंपनी में job के लिए apply या फिर मैरिज के लिए भी होता है.

CV का इस्तेमाल हम 2 से 4 पेज तक करते है लेकिन रिज्यूम 1 पेज का भी हो सकता है CV में हम नाम, पता, मोबाइल नंबर, study, experiance और skills.

अपने नाम से रिलेटेड पिछली जानकारी, award, रिसर्च इत्यादि चीज़े लिखते है लेकिन resume में हम नाम, पता,study , experiance और skills ,पिछली कंपनी की जानकारी इत्यादि देते है.

और यह सब हम short में देते है तो यह था CV और Resums दोनों में अंतर .

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि CV क्या है , CV Full Form , CV और Resume में क्या अंतर है और CV Format कैसे बनाये .

लेकिन अगर आपको CV का फुल फॉर्म क्या है या CV से सम्बंधित कोई जानकारी चाहये तो आप Comment box में comment करके पूछ सकते है .

Author: Saurabh Shrivastava

हेलो दोस्तों मेरा नाम सौरभ श्रीवास्तव है, मै इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी,एजुकेशन,और ब्लॉगिंग से संबंधित आर्टिकल डालता हूँ आप मेरे इस आर्टिकल पर अपनी राय ज़रूर दे .

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.