Dca क्या है,Full Form, Qualification और DCA कैसे करे ?

नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका फिर से स्वागत है, तो दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेगे की DCA क्या है, DCA Full Form, Qualification Salary क्या है, DCA कैसे करे साथ ही हम ये भी जानेंगे की DCA करने के क्या फायदे है .

अगर आपकी कंप्यूटर चलाने में रुचि है तो आप इसे सही तरीके से चलाकर पैसे भी कमा सकते है और इसके लिए आपको ज़्यादा computer knowledge या expert बनने की ज़रूरत नही है .

बल्कि आप कम knowledge के साथ भी जॉब हासिल कर सकते है बस आपको कंप्यूटर से सम्बंधित DCA Course करना है जिसमे की आपको basics सिखाया जाता है .

मैं ये नही कह रहा कि आप dca करके लाखो रुपये तक कमा सकते है बल्कि आप कुछ हज़ार तो कमा ही सकते है ऐसी बहुत सी जॉब्स है जो कि dca करने वाले लोगो को jobs देती है .

तो आइये इसी के बारे में जानते है कि DCA क्या है,Full Form ,Qualification और DCA कैसे करे .

DCA क्या है, DCA Full Form, Qualification Salary क्या है, DCA कैसे करे

DCA क्या है ? Dca Full Form in Hindi

DCA एक part time one year का computer course है, जिसमे हमे computer के fundamental parts के बारे में practcally पढाया जाता है, एक तरह से हम कह सकते है, की dca कोर्स में computer का basic skills नॉलेज दिया जाता है .

DCA Full Form – Diploma in Computer Application

DCA Full Form in Hindi – कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा

दोस्तो DCA यानी Diploma in Computer Application में आपको ज़्यादा high level पर कंप्यूटर या इंटरनेट के बारे में नही बताया जाता है बल्कि ये उन लोगो के लिये है जिन्हें की computer या इंटरनेट की ज़्यादा जानकारी नही है .

इसमें आपको बहुत ही शुरू से basic जानकारी दी जाती है और इसी बेसिक जानकारी के आधार पर आपकी जॉब भी ऐसी ही लगती है जिसमे की बेसिक works करवाया जाता है .

DCA करने के लिये क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहये ?

Dca के Qualification के बात की जाए तो ये course हमे 10th, 12th या फिर graduation के बाद करनी होती है, क्योकि इस time में हम इतने capable हो जाते है, की हम computer की language को समझने लगते है |

वैसे अगर देखा जाये तो आप dca course 10th और 12th के पहले भी कर सकते है अगर आपकी मर्ज़ी हो तो,

लेकिन ज्यादातर मायनों में हमे 10th और 12th के बाद ही करनी चाहिए क्योकि ये कोर्स करने के लिए हमे अपने कुछ documents देना पड़ता है, जैसे 10th और 12th की मार्कशीट .

DCA करने में लिए आयु सीमा (Age Limit )

वैसे अगर देखा जाए तो dca करने के लिए कोई age limit नही होती है, लेकिन समान्य तौर पर देखा जाये तो Dca करने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए या या फिर 51 वर्ष से कम .

DCA करने के बाद सैलरी (Salary)

अगर आप dca कोर्स करके पैसे कमाना चाहते है, तो आपको इसमें maximum 10 हजार से 20 हजार के करीब में सैलरी मिलती है, निचे में हम आपको वो जॉब के बारे में बताएँगे जो dca करने के बाद आपको मिल सकती है .

DCA Fees

Dca की फीस की बात करे तो ये rule हर संस्थान का अलग अलग होता है, जैसे किसी में 9 हजार तो किसी में 12 हजार, लेकिन ज्यादातर institute
में 9 से 13 हजार के करीब ही होता है, लेकिन ये सब बात आपको पहले पता करनी होगी .

DCA Syllabus

Dca की कोर्स की बात की जाए तो ये हर कोचिंग और institute का अलग अलग होता है, तो पहले आपको ये चेक करना होगा की किस institute में हमे कितना सिलेबस पढ़ाया जायेगा और किस्मे कम तो इस बात को ध्यान में रखते हुए choose करे .
इसके लिए हमने नीचे कुछ कोर्स बताये है, जो संस्थान में जरूर होते है,

DCA में सिलेबस क्या होता है ?

dca एक beginner कोर्स है तो dca में हमे कंप्यूटर के वो Foundamental Parts के बारे में पढ़ाया जाता है, जो सबसे basic level का होता है .

जैसे ms वर्ड क्या है, ms वर्ड काम कैसे करता है, ms वर्ड में क्या क्या फंक्शन होते है, इसका इस्तेमाल किस काम में होता है .

बेसिक कंप्यूटर स्किल्स में हमे वो सभी चीजे सिखाई जाती है, जो हर कंप्यूटर यूजर को पता होना चाहिए जैसे सोशल मीडिया को कैसे ऑपरेट किया जाता है, ग्राफ़िक डिजाईन कैसे करते है, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का यूज़ कैसे किया जाता है, कंप्यूटर में ईमेल कैसे लिखते है, बाकी कुछ महत्वपूर्ण points मैंने आपको नीचे बताये है .

Typing
MS Office
MS Power Point
MS Officle Excel
MS Paint
Notepad
Wordpad
Basic Internet,

basic internet का मतलब ये है की कंप्यूटर में किसी भी चीज को सर्च कैसे किया जाता है, ब्राउज़र कैसे काम करता है, नेविगेशन क्या होता है, बुकमार्क कैसे करते है, एंड बहुत कुछ |
तो दोस्तों उपर हमने जो आपको टॉपिक बताया है, वो सभी dca कोर्स में सिखाया जाता है |

DCA कैसे करे ?

dca करने के लिए आपके पास दो आप्शन है, जो आपकी फीस पर depend करेगा कैसे ?मान लीजिये की अगर हम कम फीस में करते है, जैसे का हमने उपर में बताया है, की 9 हजार से 13 हजार रुपये तो ये आप किसी भी कोचिंग से कर सकते है,
इसके लिए बस आपको अपने 10th या 12th की मार्कशिट की जरूरत पड़ेगी और दो या तीन पासपोर्ट साइज़ की फोटो की .

लेकिन अगर हम किसी popular कॉलेज से करते है तो हो सकता है, की आपकी फीस मेरे बताये हुए अमाउंट से भी ज्यादा हो सकती है,

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कंप्यूटर classes, या फिर किसी संस्थान में जाकर पूछना होगा, की एडमिशन फीस क्या है, और क्या-क्या सिलेबस पढाया जाता है.

DCA करने के बाद जॉब के अवसर

DCA करने के बाद आपके पास जॉब के एक नही बल्कि कई सारे अवसर आयेंगे, जो कुछ इस प्रकार है .

Computer Assistant

कंप्यूटर असिस्टेंट का मतलब होता है, की कंप्यूटर से रिलेटेड जो भी नार्मल वर्क हो उसे सही तरीके से ऑपरेट करना इसमें आपको किसी का assistant बनाया जाता है .

और assistant में रूप में आपको जो भी कार्य दिये जाते है वो आपको करने होते है .

Graphic Designer

ग्राफ़िक डिज़ाइनर में आपको किसी वेबसाइट का ग्राफ़िक डिजाईन करना है, डिस्प्ले बोर्ड डिजाईन करना, पब्लिकेशन कास्टर बनाना .

इसमें small level पर आपको designing करवाई जाती है जो कि आपके dca कोर्स में आपको सिखाई गयी होती है .

Goverment Jobs

गवर्मेंट जॉब्स की बात की जाए तो ऐसे कई सारे इसके अंडर opportunity है, जो आपके पसंद आयेंगे, जैसे डाटा ओपेरटर, कंप्यूटर असिस्टेंट, आदि.

आये दिन govt द्वारा कोई न कोई dca से सम्बंधित नोकरी निकलती रहती है आप dca करने के बाद उसकी तैयारी कर सकते है .

Cyber Cafe

ये एक प्राइवेट जॉब होता है , या फिर आप खुद का साइबर कैफ़े शॉप ओपन कर सकते है, जो आजकल बहुत ही ज्यादा चलन चल रहा है और इसमें काफी प्रकार की सुविधाएं दी सकते है जैसे कि ऑनलाइन फॉर्म भरना,logo बनवाना, फ़ोटो बनाना आदि.

फ्रेंड्स ऐसे कई सारे प्राइवेट और गवर्मेंट जॉब्स है, जो आप dca करने के बाद कर सकते है, या फिर dca के बाद ये सभी जॉब्स पाने का अवसर होगा आपके पास |

DCA करने के फायदे

अगर Positive तरीके से देखे तो dca करने के बहुत से फायदे है, लेकिन मैं यहाँ पर सिर्फ और सिर्फ 3 facts describe करूंगा जो ज्यादातर लोगो से पूछे जाते है |

New opportunity

हाँ दोस्तों अपने बिलकुल सही सुना, जब हम dca कोर्स कम्पलीट कर लेते है, तो हमारे पास जॉब्स के कई सारे opportunity मिल जाती है,

आप खुद देख सकते है, की आजकल के दुनिया में पढाई से ज्यादा लोग टेक्नोलॉजी के तरफ भाग रहे है, जो सबसे बेस्ट example है .

Fast or Fast life

अगर आप अपने आसपास की चीजो में देखा होगा तो एक चीज नोटिस किया होगा की लोग दिन प्रति दिन फ़ास्ट होते जा रहे है, और इसकी बजह कंप्यूटर है, अब आप सोचिये की अगर आप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बन जाते हो तो आप लोगो से कितना फ़ास्ट हो सकते है .

Save Money By DCA

अपने बिलकुल सही सुना, आज के टाइम में अगर आप कंप्यूटर के सॉफ्ट स्किल्स प्राप्त कर लेते है तो आप कोई भी काम चुटकी में कर लेंगे, और अगर नही तो उसी के लिए पैसे देने पड़ेंगे, अब आप क्या चाहते है, पैसे देना या फिर पैसे बचाना .

और सबसे बड़ा फायदा ये होगा की आप एक कंप्यूटर जानकार इन्सान बन जाओगे, जो आपको हर फील्ड में help करेगा .

Conclusion

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमे आपको बताया की DCA क्या है, Dca Full Form , Qualification, Salary और DCA कैसे करे ये कोर्स आपको क्यों करना चाहिए साथ ही इसके क्या क्या फायदे है .

लेकिन अगर आपको Dca Full Form या Dca से सम्बंधित कोई और जानकारी चाहये तो आप कमेंट बॉक्स में comment करके पूछ सकते है इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ भी ज़रूर share करे.

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.