Domain Name क्या है इसके प्रकार और कहाँ से खरीदे ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है , आजका यह आर्टिकल एक ऐसा आर्टिकल है जिसे की हर वो व्यक्ति सर्च करता है जो कि अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने वाला है .
क्योंकि आज मैं आपको blogging के एक important topic के बारे मे बताने वाला हूं जो Domain Name क्या है इसके प्रकार और Domain कैसे खरीदे है .

अगर आप भी अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो फिर आपको domain Name क्या है और domain types के बारे में ज़रूर पता होना चाहये .

क्योंकि बिना domain name के आप अपनी blogging journey को शुरू नही कर सकते है डोमेन ही एक ऐसा रास्ता है जो आपको इंटरनेट और ब्लॉगिंग से जोड़ता है .

new bloggers जो कि ब्लॉगिंग के बारे में नही जानते है उन्हें शुरू में यह सवाल ज़रूर परेशान करता है कि domain Name kya hai और domain name कहाँ से खरीदे .

आज में इन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टीकल में देने वाला हूं जैसे कि domain क्या है इसके प्रकार और domain कैसे काम करता है .

Domain Name क्या है इसके प्रकार और कहाँ से खरीदे ?

Domain Name क्या है ? What is Domain Name in Hindi

इंटरनेट पर आपकी website की पहचान के लिए domain name का इस्तेमाल किया जाता है जिससे की लोगो को आपके website या blog को याद रखने में आसानी हो.

और वो जब भी चाहे तो आसानी से गूगल पे उस नाम को सर्च करके आपकी website तक आसानी से पहुच सकते है . आप जब भी गूगल पे कुछ सर्च करते है तब आपके सामने बहुत से रिजल्ट आते है जिसमे बहुत सी website देखने को मिलती है.

और सभी website के नाम अलग अलग होते है जिसे हम Domain Name कहते है जो की कुछ इस तरह के होते है , zaiditech , aaosikheindia ,shoutmehindi , आदि .

Domain कैसे काम करता है ?

सभी वेबसाइट किसी न किसी server में host होती है और वो domain name को उस सर्वर से पॉइंट या जोड़ा करती है जिससे की उस सर्वर में जो data होता है वो आपको आसानी से प्राप्त हो जाये .

इस तरह से जब भी आप search bar में उस डोमेन नाम को सर्च करते है तो वह आपके डोमेन name की मदद से सर्वर name को पॉइंट करके आसानी से आपके ब्लॉग को दिखाई देता है तो इस तरह से डोमेन काम करता है .

आपने किसी ब्लॉग या वेबसाइट के नाम के आगे कुछ इस तरह जैसे .com , .in , .co , .gov , .net इत्यादि extenction देखे होंगे जो की अगर आप नहीं जानते है तो चलिए हम इसे विस्तार से समझ लेते है .

Domain कितने प्रकार के होते है ? Types Of Domains in Hindi

1 – Top Level Domains (TDL)

जैसा की आप नाम से ही समझ गये होंगे Top Level यानि की high level के डोमेन नेम ,अगर आप किसी भी प्रश्न के उत्तर ढूंढने के लिए गूगल सर्च इंजन या और किसी सर्च इंजन में सर्च करते है तो आपके रिजल्ट में इस तरह के डोमेन ज्यादा देखने को मिलते है.

क्योंकि गूगल और yahoo जैसे सर्च इंजन इस तरह के डोमेन को ज्यादा प्राथमिकता देते है और रिजल्ट में इस तरह के डोमेन ज्यादा दिखाते है तो ऐसे में आप जब भी कही से domain ख़रीदे तो कोशिश करे की top level का domain name हो .

Domain Name क्या है इसके प्रकार और कहाँ से खरीदे ?

जैसे की कुछ top level domains इस तरह के होते है .

.Com (कमर्शियल साइट्स )
.Gov (गवर्मेंट साइट्स )
.Org (आर्गेनाइजेशन साइट्स )
.Edu (एजुकेशन साइट्स )

तो ये है कुछ टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन तो आप कोशिश करे अपने डोमेन नाम के बाद इस तरह के एक्सटेंशन हो |

2- Country Code Top Level Domains (CcTLD)

यह डोमेन भी एक तरह से टॉप लेवल डोमेन है बस फर्क इतना है की इस डोमेन के आखिरी में मतलब की आपके डोमेन नेम के बाद जो एक्सटेंशन होता है उसे देख के आप आसानी से बता पायेगे यह डोमेन किस देश का है.

और लोग इस तरह के डोमेन तभी चुनते है जब आपका टारगेट वो देश हो जहा से आप ट्रैफिक लाना चाहते है .

यानि की आसान शब्दों में कहे तो अगर आप चाहते है की आपके website पे यूजर जो आये वो भारत देश के हो तो आपको अपना डोमेन name .in लगा होना चाहिए.

जैसे zaiditech.in तो यह एक Country Code Top Level Domain हो गया ऐसे बहुत से Country Code Top Level Domain है जैसे –

.in (इंडिया )
.us (यूनाइटेड स्टेट्स )
.br (ब्राज़ील)

तो ये थे कुछ उदाहरण तो आप अब पूरी तरह से समझ गये होंगे Country Code Top Level Domain के बारे में .

3- Second Level Domains (SLD)

Second Level Domains Top लेवल डोमेन से पहले आता है ,टॉप लेवल डोमेन जैसे -zaiditech.com में जो zaiditech सेकंड लेवल डोमेन है और .com टॉप लेवल डोमेन.

4- Third Level Domains or Subdomain

डोमेन के प्रकार में सबसे लास्ट डोमेन है थर्ड लेवल डोमेन जो की सेकंड लेवल डोमेन से पहले आता है इसे हम subdomain भी कहते है जैसे hindi.zaiditech.com में hindi एक subdomain या थर्ड लेवल डोमेन है .

सबडोमेन आप फ्री में बना सकते है अगर आपके पास एक डोमेन हो तो इसके लिए आपको कोइ अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है.

Domain Name क्या है इसके प्रकार और कहाँ से खरीदे ?

Domain और Subdomain में क्या अंतर है ?

डोमेन नेम तो आप समझ गये होंगे की क्या है लेकिन इसका subdomain से क्या सम्बन्ध है शायद ही आपको पता है . अगर नहीं पता तो आपको बता दू subdomain जो है आपके डोमेन का part या एक छोटा सा हिस्सा होता है.

आपके ब्लॉग के स्पेसिफिक जगह को दिखाने के लिए सबडोमेन का इस्तेमाल होता है जैसे की पोपुलर साईट flipkart.com है और यह एक ब्लॉग अपनी साईट के लिए शुरू करना चाहती है तो यह सबडोमेन लेकर कर सकती है जैसे blog.flipkart.com यह एक छोटा सा पार्ट हो गया flipkart का इसे ही subdomain कहते है.

Domain और Url में क्या अंतर है

क्या आप जानते है डोमेन और एक url में अंतर होता है ये सिर्फ नाम का ही अंतर है तो आपको बता दु इन्टरनेट की दुनिया में डोमेन एक छोटा हिस्सा होता है यूआरएल का.

यानि की url किसी एक पेज का पूरा एड्रेस होता है यानि की उसमे http:// ,www और डोमेन के साथ मिलकर एक यूआरएल बनता है जैसे https://www.zaiditech.com ये एक पूरा यूआरएल हो गया और zaiditech.com एक डोमेन हो गया.

Domain Name कहाँ से खरीदे ( Top Domain Name Providers List )

वैसे तो डोमेन नेम खरीद कही से भी खरीद सकते है जहा आपको सस्ता मिले लेकिन कभी-कभी सस्ते के चक्कर में पड़कर आपको नुकसान उठाना भी पड़ सकता है.

इसीलिए आपको कुछ trusted provider लिस्ट दे रहा हु जहा से आप ले domain buy कर सकते है.

1- Godaddy
2- bigrock
3- namecheap
4- IPage

इनके जैसे बहुत से पोपुलर डोमेन provider है और अब तो गूगल भी डोमेन देने लगा है तो आपको इनमे से जहाँ भी cheap rate में मिले ले सकते है आप domain 1 year,2 year जितने duration का लेना चाहे ले सकते है .

Domain खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखे

1 –domain लेते समय trusted provider से ही ले जिनका लिस्ट मैंने ऊपर दिये है या फिर कोई भी domain लेने से पहले domain providers का background चेक करले अन्यथा बाद में आप को समस्या आ सकती है .

2- domain name हमेशा short and simple होना चाहिए जिससे की जो भी यूजर आपके ब्लॉग पे आये तो वो आसानी से आपके डोमेन को पढ़ सके और भविष्य में याद रख सके .

3- आप जब भी डोमेन ले तो कोशिश करे की आप हमेशा टॉप लेवल के ही डोमेन ले जिससे की आप की website की authority बढ़े .

4- डोमेन लेते समय ध्यान दे की डोमेन में special character न हो जैसे कि -,@$, आदि

5-डोमेन लेते समय ऑफर और coupon code देख ले जिससे आपको extra डिस्काउंट मिल सके .

6- आप domain name एटीएम कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट करके ले सकते है .

7-आप जब भी डोमेन ले तो याद रखे कि आपका डोमेन किसी भी दुसरी site से मिलता जुलता न हो यानि की unique हो.

8 -आपका डोमेन आपके बिज़नस से मिलता हो यानि की जैसे मै technology से रिलेटेड लिखता हु तो मेरे डोमेन zaiditech में tech से पता लग जायेगा मेरा ब्लॉग किस टॉपिक पे है .

9 -डोमेन लेते समय बहुत से अलग अलग सर्विस automatically लगी होती है उन्हें हटा के ही ख़रीदे नहीं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज लग सकता है .

10-डोमेन लेते समय आप कितने साल का लेना चाहते है एक बार जरूर चेक करके ले क्योंकि साल automatically सेट होते है.

तो उम्मीद करते है आप समझ गये होंगे Domain क्या है ये कैसे काम करता है और कितने प्रकार का होता है और domain कहाँ से खरीदे .

लेकिन अगर आपको फिर भी domain या blogging से related कोई समस्या है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है या फिर हमने अपने ब्लॉग पर ब्लॉगिंग से related और भी आर्टिकल डाल रखे है आप उन्हें भी पढ़ सकते है .

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.