Google Full Form – Google की फुल फॉर्म क्या है ?

हेलो Zaiditech में आपका स्वागत है क्या आप जानते है कि Google Full Form क्या है ? Google का CEO कौन है और Google कैसे काम करता है ?

2020 में गूगल 3800 नौकरियां देने जा रहा है, क्या आप तैयार हैं गूगल के साथ काम करने के लिए!

दोस्तों यदि इंटरनेट पर कुछ सर्च करना हो तो सबसे पहले हमारे दिमाग में google का ख्याल आता है, करोड़ों लोगों की तरह यदि आप भी गूगल पर भरोसा करते हैं! और रोजाना गूगल का इस्तेमाल करते हैं तो इस लेख पर आपको गूगल से संबंधित कुछ नई जानकारी अवश्य मिलेगी।

दोस्तों अक्सर हम गूगल पर अपने सवालों को type करते हैं, उनके जवाब पाते हैं, और फिर अपने काम में लग जाते हैं। इसी तरह हम सालों से google का इस्तेमाल करते हुए आए हैं!

लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि यह google क्या है? Google Full Form क्या है? गूगल का इतिहास क्या है? और गूगल कैसे काम करता है? यदि नहीं! पता और इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

दोस्तों इस लेख में हमने गूगल के विषय पर इंटरनेट पर रिसर्च के आधार पर अनेक महत्वपूर्ण जानकारियां collect की है! और सरल शब्दों में यह जानकारी आप तक पहुचाने की कोशिश की है।

Google Full Form - Google की फुल फॉर्म क्या है ?

Google क्या है ? Google Full Form in Hindi

गूगल एक अमेरिकी Multinational technology कंपनी है, जिसे सामान्यतः सर्च इंजन के रूप में भी जाना जाता है।

परंतु आज गूगल महज एक सर्च इंजन ही नहीं बल्कि यह cloud computing, online advertising, सॉफ्टवेयर& हार्डवेयर, के क्षेत्र में भी कार्य कर रही है।

Google Full Form – Global Organization of Oriented Group Language of Earth

Google Full Form in Hindi – ग्लोबल ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ़ अर्थ

हालांकि गूगल की कमाई का मुख्य source विज्ञापन है, गूगल अपने Adsense प्रोग्राम के जरिए सभी content creators को कमाई का मौका देता है। वर्तमान समय में मोबाइल/ कंप्यूटर यूजर्स के work & productivity के लिए google अनेक services प्रदान कर रहा है, जिनमें से

Google Docs
Google Sheets
Google Slides
Gmail
Google Calendar
Google Drive
Hangouts
Duo
Google Maps
YouTube
Google Keep इत्यादि प्रमुख हैं।

आपको बता दें वर्तमान समय में गूगल दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है। वर्ष 2019 के आंकड़ों के अनुसार गूगल में 1,14, 000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। इसलिये एक दिग्गज IT कंपनी के रूप में गूगल लोगों को उनकी skills के अनुसार बेहतरीन सैलरी के साथ job पाने में भी मदद कर रहा है।

Google की full form क्या है?

दोस्तों अक्सर गूगल की फुल फॉर्म को लेकर लोगों के बीच काफी confusion रहती है, परंतु आधिकारिक रूप से Google की कोई फुल फॉर्म नहीं है, क्योंकि google को शुरुवाती दौर में GOOGOL कहा जाता था।

GOOGOL का अर्थ होता है बहुत बड़ा नंबर, परंतु बाद में इस spelling को ठीक करने के बाद गूगल शब्द की उत्पत्ति googol से ही हुई है।

हालांकि इसकी कुछ अन्य फुल फॉर्म्स भी निकाली गई है जो निम्नलिखित है,

Google other full forms

  1. giving opinion & Options Generously Linked Everywhere
  2. General Organism Optimized For Gratification And Logical Exploration
  3. Gradually Overcoming Our Ghastly Legal Environment
  4. God’s Only Online Gateway Linking Electronically
  5. Gradually Overcoming Obstacles by God’s Love & Eternity
  6. Gradually Overcoming Obstacles by God’s Love & Eternity
  7. Girl’s Only Online Liberal Engagement
  8. Great Opportunity to Operationalize a Gullible Luddite Exploitation
  9. Gargantuan On-line Operation of Government Law Enforcement
  10. General Oblivion and Omnipotent Guide to Lots of Everything

तो यह थी गूगल की अन्य full forms आइए अब हम गूगल की history जानते हैं!

Google का इतिहास (History)

वर्ष 1996 में गूगल की शुरुआत एक Research प्रोजेक्ट के तौर पर की गई थी! तथा इस प्रोजेक्ट की शुरुवात Larry page , Sergey Brin द्वारा की गई! जिन्हें गूगल का founder (खोजकर्ता) भी कहा जाता है।

Larry तथा sergey दोनों ही एक PHD स्टूडेंट थे, उन्होंने एक नई टेक्नोलॉजी page rank को शुरू किया जिससे वेबसाइट की Relevancy का पता किया जा सके।

इस परीक्षण के बाद वर्ष 1997 में google.com डोमेन का पंजीकरण (Registration) किया गया। और अगले ही वर्ष 1998 में गूगल कॉरपोरेशन को भी स्थापित किया गया।

वर्ष 2002 में पहली बार गूगल ने selling advertisement के रूप में Google adwords प्रोग्राम को लांच किया! यह एक pay per click सिस्टम था जिसका इस्तेमाल ब्लॉग, वेबसाइट्स में किया जा सकता था।

Example के लिए यदि कोई आपके Ad link पर क्लिक करता था तो उस क्लिक के आपको पैसे मिलते थे।

आपको बता दें वर्तमान समय में इस प्रोग्राम को गूगल adsense के नाम से जाना जाता है! इस प्रोग्राम के जरिए लाखों लोग आज अपने blog, youtube चैनल के माध्यम से online पैसा कमा रहे हैं।

Google को क्यों बनाया गया?

आपकी जानकारी के लिए बता दें गूगल दुनिया का पहला सर्च इंजन नहीं था! क्योंकि उससे पहले भी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे और अपने सवालों का जवाब खोज पाते थे.

हालांकि जब गूगल की शुरुआत हुई थी मार्केट में इसके अन्य competitors भी मौजूद थे, परंतु गूगल के pagerank एल्गोरिथ्म की वजह से इसने मार्केट में धूम मचा दी।

गूगल के शुरुआती दौर वर्ष 1996 में लोग इंटरनेट पर scripted ब्राउजर के जरिए अपने जवाबों को खोजते थे.

इसी को देखते हुए searching के तौर तरीको में बदलाव हेतु गूगल को एक beautiful सर्च इंजन बनाने का ख्याल आया! और वाकई उनके इस एक ख्याल ने आज हमारे इंटरनेट पर सर्च करने का पूरा तरीका ही बदल दिया है।

आंकड़े बताते हैं वर्ष 1996 तक लगभग 50 वेबसाइट थी परंतु इस समय एक Billion से भी अधिक वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है! और यह सब एक शानदार सर्च इंजन की वजह से संभव हुआ, यह कहना गलत नहीं होगा!

Google सर्च कैसे काम करता है?

आपने गूगल पर टाइप किया who is Amitabh bachchan और रिजल्ट में आपको आपका जवाब मिल गया! लेकिन आखिर गूगल यह करता कैसे है, गूगल को कैसे पता कि कौन सी जानकारी कब और क्या देनी है आइए गूगल सर्च की प्रोसेस को जानते हैं।

दोस्तों जब भी आप अपने सवालों को गूगल पर search करते है, तो गूगल केवल उन्हीं वेबसाइट के pages को show करता है जो कि गूगल पर index हैं! इसके लिए गूगल एक प्रोग्राम की मदद लेता है जिसे web crawler या स्पाइडर भी कहा जाता है।

इनकी मदद से गूगल इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट के पेजेस को Scan करता है। तथा उन pages में दिए गए links को चेक करता है

और इस प्रकार web crawler करोड़ों वेबसाइट्स को index कर लेता है! इसलिए जब आप गूगल पर कोई keyword जैसे who is amitabh bachhan टाइप करते हैं तो गूगल इसी crawler पर इंडेक्स की गई सभी वेबसाइट की मदद लेता है!

हालांकि वह कीवर्ड हजारों वेबसाइट्स में होता है, तो गूगल आपको टॉप 10 results में keyword की relevancy के आधार पर उन sites को show करता है!

crawler चेक करता है की यह कीवर्ड् किस–किस वेबसाइट पर आ रहा हैं, उनके टाइटल में कौन सा कीवर्ड्स है, फोकस कीवर्ड क्या है? Url में कौन से कीवर्ड ,वेबसाइट की कितनी अथॉरिटी है बैकलिंक्स कितने हैं,इत्यादि .

200 से भी अधिक फैक्टर्स को चेक करने के बाद गूगल पहले पेज पर Relevant Top 10 वेब साइट्स को show करता है! और हमारे द्वारा खोजा गया कोई भी सवाल गूगल पर हमें पहले ही पेज में आसानी से मिल जाता है

दोस्तों इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि आखिर गूगल कैसे कार्य करता है, अब हम जानेंगे।

Google का CEO कौन है ?

तमिलनाडु में जन्मे Sundar Pichai गूगल कंपनी के CEO पद पर इस समय कार्यरत हैं! दोस्तों सुंदर पिचाई का जन्म वर्ष 1972 में हुआ था परंतु प्रतिभा के धनी सुंदर आज सबसे बड़ी IT कंपनी मे से एक Google में एक CEO के तौर पर 2015 से कार्य कर रहे हैं।

Google के अन्य products

Android

दुनिया में 80% से अधिक स्मार्टफोन यूजर्स android ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, और खास बात यह है कि इस स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम का owner भी गूगल ही है।

Chrome browser

दोस्तों कंप्यूटर में सबसे अधिक secure ब्राउजर में से एक कहा जाने वाला गूगल chrome browser गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जिसकी मदद से हम इंटरनेट पर अपने जवाबों को खोज आते हैं।

Blogger

Zaiditech एक एजुकेशनल ब्लॉग है, जहां पर आपको सभी जानकारियां हिंदी में मिलती हैं परंतु यह वर्डप्रेस पर Hosted ब्लॉग है! लेकिन यदि आपको फ्री मैं ब्लॉग बनाना है तो आप गूगल के इस फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर अपनी जानकारियां लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Gmail

google की एक और फ्री सर्विस जिससे आप किसी भी user को mail send तथा receive कर सकते हैं!

Contacts

दोस्तों कई बार मोबाइल change करते हैं तो कॉन्टेक्ट्स पुराने फोन में ही रह जाते हैं! लेकिन यदि आप अपने सभी नंबर्स को अपनी gmail id के माध्यम से google contacts में save रखते हैं, तो आप gmail id से लोगिन कर किसी भी डिवाइस में इन contacts को पा सकते हैं।

Adsense

ऑनलाइन कॉन्टेंट जैसे blog, youtube से कमाई के लिए आप google adsense से मोनीटाइज कर सकते जिसके बाद आपके ब्लॉग या youtube channel पर ads दिखाये जायेंगे और इसके ज़रिये आपकी कमाई भी होगी .

Maps

गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर हम लोकेशन का सही route पता करने के साथ ही डेस्टिनेशन पर समय में पहुंच सकते हैं।

Google My Business

यदि गली के किसी कोने में अभी भी एक ऑफलाइन दुकानदार के रूप में कार्य कर रहे हैं, तो टाइम आ गया है ऑनलाइन अपनी दुकान को गूगल सर्च में लाने का जिसमें google my business आपकी मदद करेगा।

YouTube

इस वीडियो content शेयरिंग प्लेटफार्म के बारे में कौन नहीं जानता जो कि गूगल का ही एक प्रोडक्ट है।

Translate

किसी शब्द या सेंटेंस को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं, तो गूगल ट्रांसलेट में आप 37 से अधिक भाषाओं को ट्रांसलेट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह यदि हम गूगल के प्रोडक्ट्स को गिने तो यह लिस्ट काफी लंबी हो जाएगी! क्योंकि आज के समय में गूगल कंपनी के 250 से भी अधिक products हैं, इससे आप समझ सकते हैं कि गूगल की पहुंच कितनी व्यापक है।

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि Google क्या है , Google Full Form, History Google Ceo और Google कैसे काम करता है .

लेकिन अगर आपको गूगल या Google का फुल फॉर्म से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप comment box में comment करके पूछ सकते है .

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.