IP क्या है, Full Form और IP Address कैसे पता करे ?

हेलो दोस्तो Zaidi Tech में आपका स्वागत है क्या आप जानते है कि Ip क्या है Ip Full Form क्या है और Ip Address कैसे पता करे .

अपने पिछले आर्टिकल में हमने आपको Mba क्या होता है और Mba कैसे करे इसे सम्बन्धित जानकारी थी जिसे आप लोगो ने काफी पसंद किया था .

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपको ip address के बारे में ज़रूर पता होना चाहये क्योंकि ip address को इंटरनेट की दुनिया मे एक महत्वपूर्ण term के रूप में देखा जाता है .

आप इंटरनेट अपने मोबाइल पर चला रहे हो या कंप्यूटर पर इससे कोई फर्क नही पढ़ता है दोनों में ही आपका ip address होता है जो कि इंटरनेट को आपके device के साथ connect करता है .

अगर आपको भी Ip क्या है Ip Full Form और आप अपना ip address कैसे पता करे इसके बारे में जानकारी नही है.

तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नही है क्योंकि आज हम आपको ip ka full form और ip address से सम्बंधित अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश करेंगे .

IP Full Form - IP की फुल फॉर्म क्या है ?

IP क्या है ? Ip Full Form in Hindi

दोस्तो ip address एक ऐसा रास्ता होता है जिससे कि आपका डिवाइस इंटरनेट के साथ connect होता है और साथ ही इससे ही आप दूसरे devices से communicate कर पाते है .

जब भी हम अपने device को इंटरनेट के साथ connect करते है तो और इंटरनेट पर कोई भी गतिविधि करते है तो router को ip address के through ही पता चलता है कि उसे data को कहा transfer करना है .

प्रत्येक डिवाइस का अपना-अपना ip address होता है जिसे की device की id भी कहा जा सकता है .

Ip Full Form – Internet Protocol

Ip Full Form in Hindi – इंटरनेट प्रोटोकॉल

दोस्तो Ip जो कि इंटरनेट प्रोटोकॉल होता है हमारे डिवाइस का एक unique address होता है जिससे कि किसी भी device को identify किया जाता है .

यह ip address वेसे तो बाइनरी अंको के 32 bits से बना है जो कि 10011010101010100.100110101 की फॉर्म में होता है लेकिन इसे याद रख पाना काफी मुश्किल काम है इसलिए इसे 4 भागो में बांटा गया जैसे कि 140.286.207.79 .

32bits की वजह से इसकी कुछ सीमायें भी है जिससे कि कुछ सीमित ip address ही बनाये जा सकते है इसलिए अब IPv6 को 128 bits के साथ विकसित किया जा रहा है जिससे कि असीमित ip address बनाये जा सकते है .

Ip Address के प्रकार (Types)

अगर ip address के types की बात करे तो ये कई प्रकार के होते है और अलग-अलग ip address का कार्य अलग होता है .

सामान्य तौर पर ip एड्रेस निम्न प्रकार के होते है :

1.Public Ip Address
2.Private Ip Address

1.Public Ip Address :

public ip address आपके home network को बाहरी दुनिया मे मान्यता देने की permission देता है इस ip address को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा प्रदान कराया जाता है .

इस ip को इंटरनेट की दुनिया मे unique माना जाता है इससे आप websites और devices के साथ directly ही communicate कर सकते है .

2.Private Ip Address :

जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ये एक private network है क्योंकि इस नेटवर्क के भीतर हर devices को data share करने के लिये एक अलग ही ip address प्रदान किया जाता है .

इस तरह के सभी ip address को private ip address कहा जाता है .

इस तरह के ip address router द्वारा ही automatically प्रदान किये जाते है .

Ip Address के Versions :

दोस्तो अगर ip address के versions की बात करे तो अभी तक सिर्फ 2 ही प्रकार के versions सामने आये है जो कि इस प्रकार है –

1.IPv4
2.IPv6

1.IPv4

IPv4 पहले इस्तेमाल किये जाने वाला version है जिसे की कुछ कमियों की वजह से IPv6 से replace कर दिया गया है .

क्योंकि इसमें ip address की संख्या ज्यादा नही है जबकि devices इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है .

IPv4 में हम केवल 4 बिलियन ip address ही प्रदान कर सकते है वेसे तो ये संख्या भी कुछ कम नही है लेकिन आज के दौर में 1,1 व्यक्ति के पास कई-कई devices है तो ऐसे में ये संख्या भी कम पढ़ जाती है .

2.IPv6

IPv6 सामान्य तौर पर IPv4 का ही upgraded versions है क्योंकि IPv6 द्वारा ज़्यादा ip address प्रदान किये जा सकते है जो कि दुनिया की बढ़ती हुई आबादी को देखते हुये उठाया गया कदम है .

इसके द्वारा 340 trillion, trillion, trillion addresses प्रदान किये जा सकते है इसके अलावा भी IPv6 में बहुत से फायदे है .

IP Address कैसे पता करे ?

अगर आप अपना ip address पता करना चाहते है तो ये कोई मुश्किल काम नही है .

ip address पता करने के लिये आपको google पर जाकर “my ip address” सर्च करने है और आपको गूगल द्वारा आपका ip address दिखा दिया जाता है .

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि IP क्या है IP Full Form क्या है और IP Address कैसे पता करे .

लेकिन फिर भी अगर आपका Ip address से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में comment करके पूछ सकते है .

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी share करे जिससे कि उन्हें भी IP का full form क्या होता है इसके बारे में पता चल सके .

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.