ISP क्या है इसके प्रकार,Full Form और ISP Select कैसे करे ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आपका स्वागत है क्या आप जानते है कि ISP क्या है इसके प्रकार ISP Full Form क्या है और ISP का selection कैसे करे .

दोस्तो ISP जिसे कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने वाली संस्था कहाँ है उसे के ज़रिए आज हम और आप अपने घर मे बैठकर इंटरनेट की सेवा का लाभ उठाते है .

Isp के द्वारा ही सभी बैंकों और बाकी जगहों पर इंटरनेट की सेवा उपलब्ध होती है क्योंकि इंटरनेट को चलाने के लिये हमें किसी internet की सर्विस देने वाले प्रोवाइडर की ज़रूरत पड़ती है .

आज हम आपको ISP से सम्बंधित सभी जानकारी देने वाले है जैसे कि ISP क्या है इसके प्रकार ISP ka full form और isp का चयन कैसे करे .

Isp क्या है ? ISP Full Form in Hindi

Isp क्या है ? ISP Full Form in Hindi

ISP एक इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइड करने वाली organization कंपनी है जो इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइड करने का कार्य करती है जिससे ISP कहते है.

वर्तमान समय में ये सर्विस provider,internet के साथ साथ अन्य सर्विस प्रोवाइड करने का कार्य कर रही है जैसे webpage ,Hosting ,mail service और फाइल ट्रान्सफर इत्यादि सर्विस प्रदान करती है |

ISP Full Form – Internet Service Provider

ISP Full Form in Hindi – इंटरनेट सेवा प्रदाता

भारत में इस समय बहुत सारें ISP कम्पनी काम कर रही है जिसमें ज्यादातर केबल कंपनी,फ़ोन कंपनी एवं उपग्रह कंपनी इन्टरनेट सर्विस provide करने का कार्य कर रही है.

जैसे – Airtel , Jio ,Idea और BSNL इत्यादि है .
ISP जो इन्टरनेट सर्विस प्रदान करती है वो कोई भी कम्पनी आर्गेनाइजेशन या इंस्टिट्यूट हो सकती है |

History OF ISP

ISP के इतिहास के बारे में बात की जाये तो आज से लगभग 20 साल पहले भारत में पहला isp लांच हुआ जिसका नाम (VSNL ) विदेश संचार निगम लिमिटेड जो 15 अगस्त 1995 को भारत में इस सर्विस को प्रोवाइड किया गया .

VSNL की स्थापना भारत सरकार और टाटा कंपनी ने मिल कर की थी यह एक भारतीय दूर संचार कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत में पुणे और maharastra में है और सन 2008 में इसका नाम बदल कर tata communications कर दिया गया |

ISP के प्रकार ( Types of ISP )

ISP मुख्यता 3 प्रकार की होती है –

1-Dial -up Connection

इस तरीके के इन्टरनेट कनेक्शन को modem और telephone lines को इन्टरनेट से connect करने के लिए किया जाता है इस तरीके के ISP का इतेमाल करने के लिए आपको एक नंबर दिया जाता है जिससे डायल करके आप इन्टरनेट से connect हो पाते है.

डायल up कनेक्शन में आपको slow speed मिलती है जिसका डाटा transmission rate 56 kbps होता है मान लीजिये अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे है और कॉल आ जाये तो आप सर्विस इन्टरनेट या फिर काल का इस्तेमाल करेंगे यानि की आप दो सर्विस एक साथ नहीं इस्तेमाल कर पायेगे .

लेकिन यह सबसे कम खर्च होने वाला कनेक्शन होता है जो की आज के समय में बहुत कम इस्तेमाल होता है |

2- Wired Broadband Connection

इस टाइप के सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए broad band of frequencies का इस्तेमाल होता है इस connection में आपको fast स्पीड इन्टरनेट मिलता है.

जैसे की इसमें नाम से ही पता चल रहा है की यह wire के द्वारा सर्विस प्रदान की जाती है ,यह सर्विस हमें दो तरिको से मिलता है जिसमे पहला है:- cable tv network औए दूसरा DSL है |

Cable TV Network : इसमें केबल tv लाइन और cable का इस्तेमाल होता है इसमें आपको 512 kbps से लेकर 20 mbps तक की स्पीड मिल जाती है जो की बहुत ही बढ़िया स्पीड और बहुत ही तेजी के साथ इन्टरनेट चलता है.

इसमें जो केबल होती है वो local cable operater से निकल कर आपके घरतक आती है क्योंकि यह काफी fast होती है तो आपको इसके लिए थोड़ी ज्यादा कीमत देनी पड़ती है |

DSL : DSL के नाम ही digital subscriber line है इस तरह के कनेक्शन में ordinary telephone लाइन का इस्तेमाल होता है क्योंकि इसमें आप इन्टरनेट के साथ साथ कॉल का भी इस्तेमाल कर सकते है.

इसमें voice कम frequency में और डाटा high frequency में होता है और इसमें आपको 128 kbps से लेकर 8 mbps की स्पीड मिलती है .

3.Wirelss Broadband Connection:

ये wireless technology radio और microwaves का इस्तेमाल करती है डाटा को ट्रांसिस्ट करने के लिए ,जो की wireless होती है इसमें आपको wire नहीं मिलते है जैसे –
satelite ,wifi ,WiMax इत्यादि |

ISP का क्या कार्य होता है

ISP का कार्य से हम इन्टरनेट का इस्तेमाल कर पाते है ,आज के समय में हम इन्टरनेट के बिना नहीं रह सकते हमें किसी भी website को विजिट करने के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल करना होता है जो की आप बिना इसके नहीं कर सकते है ,

Isp आपको असल में इन्टरनेट सर्विस प्रदान करवाता है और जब से जिओ ने इस इन्टरनेट बके मार्किट में कदम रखा है तब से इसके यूजर बढ़ते ही जा रहे है |

Best ISP का selection कैसे करे

Best ISP सिलेक्शन करने से पहले आपको ध्यान देना होगा की आपके एरिया में कौन सा ISP बढ़िया कार्य कर रहा है जिससे की आप उनकी सेवा से संतुष्ट रहे मैं आपको भारत के शीर्ष 10 इन्टरनेट प्रदाता के बारे में बताउगा.

जिससे की आप इनमे से best isp का चयन आसानी से कर सके .

TOP 10 ISP PROVIDERS

1-BSNL
2- MTNL
3-Airtel
4- Hathway Cable
5- Tata Comminications
6- You Telecom
7- Reliance comminication
8- Sify brodband
9- Asianet comminication
10-HFCL Infotel

इसके अलावा भी बहुत से ISP प्रोवाइड करने वाली कंपनिया है जो हमें सर्विस देती है |

ISP के क्या-क्या फायदे है

ISP का आज के समय में हर जगह फायदे है यानि की बिना इसके कोई काम नहीं हो सकता क्योंकि बिना इसके आप internet service का इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

और आज का दौर ही इसी इन्टरनेट का है मूवीज हो या कुछ और काम हर चीज़े इन्टरनेट पे आश्रित हो चुकी है और बिना internet service provider (ISP) के नहीं हो सकता है |

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि ISP क्या है , ISP Full Form क्या है और Best ISP का चयन कैसे करे .

लेकिन अगर आपको फिर भी Isp का फुल फॉर्म क्या है इससे सम्बन्धित कोई जानकारी चाहये तो आप कमेंट बॉक्स में comment करके पूछ सकते है .

Author: Saurabh Shrivastava

हेलो दोस्तों मेरा नाम सौरभ श्रीवास्तव है, मै इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी,एजुकेशन,और ब्लॉगिंग से संबंधित आर्टिकल डालता हूँ आप मेरे इस आर्टिकल पर अपनी राय ज़रूर दे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.