LLB क्या है,Full Form,Qualification,Salary और LLB कैसे करे ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है क्या आप जानते है कि LLB क्या है,LLB Full Form , Qualification, Salary क्या है और LLB कैसे करे .

बहुत से नोजवानो का यह सपना होता है कि वो बड़े होकर एक अच्छे वकील बन सके और समाज में मौजूद बुरे लोगो को सज़ा दिलवा सके.

लेकिन कुछ ऐसे भी युवक होते है जो अपने नाम के आगे वकील लगवाने और पैसे कमाने के लिये LLB करते है .

आप चाहे जिस भी उद्देश्य के लिये LLB करे आपको ये पता होना चाहये की LLB क्या है,LLB Full Form क्या है और LLB कैसे करे .

LLB क्या है,LLB Full Form, Salary और LLB कैसे करे ?

LLB क्या है ? LLB Full Form in Hindi

LL.B. यह 3 साल की अवधि का कोर्स है जबकि एकीकृत कानून पूरा पाठ्यक्रम 5 वर्ष की अवधि का है। एलएलबी का पाठ्यक्रम विशुद्ध रूप से कानून के विषयों पर आधारित है.

LLB Full Form – Bachelor of Legislative Law

LLB Full Form in Hindi – विधायी कानून में स्नातक

जबकि एकीकृत कानून पाठ्यक्रम में, प्रारंभिक 2 वर्ष का अध्ययन उस पाठ्यक्रम के मूल विषयों से संबंधित है, जैसे BALL.B., में पहले दो वर्षों में कला विषयों का अध्ययन शामिल है. और आखिरी में तीन साल के कानूनी विषय पाठ्यक्रम पर आधारित है.

अगर आप भी कानून के विषय मे रुचि रखते है तो आपके लिये LLB करना और भी आसान काम हो जाता है .

LLB करने के लिये क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहये ?

एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए आपको नीचे दिए गए उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  1. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के पास स्नातक डिग्री में न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए.
  2. एससी / एसटी वर्ग के लिए, उन्हें अपनी योग्यता डिग्री में 40% अंक प्राप्त करने चाहिए.
  3. ओबीसी, पीडब्ल्यूडी और सीडब्ल्यू श्रेणी के लिए, अर्हक डिग्री में 45% का न्यूनतम स्कोर आवश्यक है.
  4. सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री या दिल्ली विश्वविद्यालय के समकक्ष किसी अन्य भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालय के पास होना चाहिए.
  5. पीजी डिग्री वाले उम्मीदवार या अंतिम वर्ष में प्रदर्शित होने वाले पीजी डिग्री परीक्षा डीयू एलएलबी 2020 प्रवेश परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

llb करने के लिये आयु सीमा (Age Limit)

चलिए अब हम आपको llb कोर्स की age limit के बारे में बताते है. llb कोर्स के लिए आयु सीमा 20 वर्ष थी लेकिन भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 5 साल की एकीकृत लॉ डिग्री में प्रवेश के लिए 20 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा के उनके निर्णय की आलोचना की,

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक अंतरिम उपाय के रूप में निर्णय लिया। 5-वर्षीय एलएलबी कोर्स के लिए ऊपरी आयु सीमा 20 से बढ़ाकर 22, और 3-वर्षीय एलएलबी के लिए 30 से 45 कर दी गई है.

LLB करने के बाद सैलरी

यदि हम llb के salary की बात करे तो यह निश्चित आय के रूप में भिन्न होता है. एक फ्रेशर के लिए यह 25000-40000 प्रति माह हो सकता है. जबकि 2 साल के अनुभव के बाद आप 40000-60000 कमा सकते है और आप इतने पर वेतन की उम्मीद कर सकते हैं.

आम तौर पर महानगरों में वेतन अन्य शहरों की तुलना में अधिक होता है। लेकिन अगर आपने किसी प्रतिष्ठित फर्म या प्रतिष्ठित कंपनी में काम किया है तो आप उपरोक्त स्लैब में 10000–15000 जोड़ सकते हैं.

LLB कोर्स की Duration (अवधि)

चलिए अब हम आपको llb duration के बारे में बात करते है. एलएलबी भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा दिया जाने वाला पारंपरिक कानून पाठ्यक्रम है जिसकी अवधि तीन वर्ष है.

पाठ्यक्रम को छह सेमेस्टर में विभाजित किया गया है. 3-वर्षीय कोर्स पूरा करने पर, एक एल.एल.बी. छात्र के लिए डिग्री प्रदान की जाती है.

LLB Course Details

llb के courses की बात करे तो इसमे बहुत से subject शामिल है , इन्ही subject से हम आपको कुछ subject के बारे में नीचे जानकारी देंगे.

Corporate Law

Corporate law सबसे लोकप्रिय कानून विशेषज्ञता में से एक है जो इन दिनों उम्मीदवारों द्वारा चुना जाता है. कॉरपोरेट लॉ में नियम, व्यवहार और नियम शामिल हैं जो गठन के साथ-साथ कॉर्पोरेट फर्मों के संचालन को नियंत्रित करते हैं.

इस प्रकार, सरल शब्दों में, कॉर्पोरेट कानून निगम के गठन, स्वामित्व, संचालन और प्रबंधन से संबंधित हैं.

Criminal Law

Criminal Law एक बहुत ही लोकप्रिय कानून विशेषज्ञता है. आपराधिक कानून में नियम, क़ानून शामिल हैं जो आचरण को परिभाषित करते हैं, जो कानून द्वारा निषिद्ध है क्योंकि इससे सार्वजनिक सुरक्षा और कल्याण को खतरा होता है.

Cyber Law

Cyber Law कानून के क्षेत्र में एक विशेषज्ञता है जो वर्ल्ड वाइड वेब से संबंधित कानूनी मुद्दों को देखता है और सुधारता है।

साइबर कानून के क्षेत्र में विशेषज्ञ होने के इच्छुक उम्मीदवारों को इंटरनेट पर किए गए धोखाधड़ी, चोरी, जालसाजी और मानहानि जैसी आपराधिक गतिविधियों से निपटने की आवश्यकता है.

Banking Law

Banking Law एक कानून विशेषज्ञता है जो उम्मीदवार यूजी के साथ-साथ पीजी स्तर पर भी अपना सकते हैं। बैंकिंग कानून एक आला कानून विशेषज्ञता है जो उन कानूनों को सूचीबद्ध करता है जो शासित करते हैं कि कैसे बैंकों के साथ-साथ अन्य कानून संस्थान कार्य करते हैं और व्यापार करते हैं.

Consumer Law

Consumer Law वह क्षेत्र है जो किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए उपभोक्ता को सुरक्षा प्रदान करता है उपभोक्ता कानून यह सुनिश्चित करता है कि लोग धोखाधड़ी या गलत बिक्री जैसे मुद्दों से सुरक्षित रहें.

Insurance Law

Insurance Law बीमा से संबंधित कानून के अभ्यास के चारों ओर घूमती है, जिसमें बीमा पॉलिसियों के साथ-साथ दावे भी शामिल हैं. बीमा कानून को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है.

जिसमें बीमा के व्यवसाय का विनियमन, दावे से निपटने का विनियमन और बीमा पॉलिसियों की सामग्री को विनियमित करना शामिल है.

LLB क्या है,LLB Full Form, Salary और LLB कैसे करे ?

LLB कैसे करे ?

CLAT नेशनल लॉ स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है. आपके अंकों के आधार पर, आपको एक कॉलेज आवंतित किया जाएगा.

नेशनल लॉ स्कूल, बैंगलोर यह सबसे अच्छा माना जाता है. कुछ अन्य कॉलेजों की अपनी प्रवेश परीक्षा हो सकती है जैसे सिम्बायोसिस लॉ कॉलेज.

यदि आप अन्य लॉ कॉलेजों में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको CLAT देने की आवश्यकता नहीं है. बाकी कॉलेज, आपके स्नातक अंकों के आधार पर आपको मानते हैं.

LLB Entrance Exam

एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश आमतौर पर प्रवेश परीक्षाओं पर निर्भर करता है जो या तो राष्ट्रीय स्तर पर होती हैं या संस्थान स्तर पर. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की सूची नीचे दी गई है.

CLAT– नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज अपने LLB पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश के लिए CLAT आयोजित करती हैं.

LSAT– लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट एक वैश्विक रूप से प्रवेश परीक्षा है और कई भारतीय विश्वविद्यालय एलएलबी प्रवेश के लिए इसके स्कोर पर विचार करते हैं.

CLAT, LAWCET जैसी परीक्षा के लिए, अभ्यास कभी पर्याप्त नहीं होता है. अगर आपको लगता है कि आपने हर सेक्शन के लिए तैयारी की है, तो कुछ और तैयारी करें. एक अन्य सैंपल पेपर हल करें या दूसरा मॉक टेस्ट लें.

लेकिन तैयारी करना बंद न करें क्योंकि आपको लगता है कि आपने अच्छा अभ्यास किया है और परीक्षा के लिए तैयार हैं.

LLB Top Colleges

यहां देश के सर्वश्रेष्ठ लॉ कॉलेजों की सूची दी गई है, जिन्होंने भारत के सर्वश्रेष्ठ छात्रों, परीक्षा परिणामों और देश के कानूनी अध्ययन विभाग में योगदान के लिए गर्व किया है.

इन कॉलेजों को उत्पादित छात्रों की गुणवत्ता, शोध आउटपुट, उद्योग इंटरफ़ेस, शैक्षणिक उत्पादकता के आधार पर शीर्ष लॉ स्कूलों को टॉप पर माना जाता है.

1. National Law School of India University, Bangalore
2. NALSAR University of Law, Hyderabad
3. National Law Institute University, Bhopal
4. National Univ of Juridical Sciences, Kolkata
5. ILS Law College – Pune
6. National Law University – Jodhpur
7. Symbiosis Society’s Law College, Pune
8. Gujrat National Law University – Gandhinagar
9. Amity Law School – Delhi
10. New Law College, BVDU – Pune

LLB के बाद नौकरी के अवसर

एलएलबी स्नातकों का वेतन उस उद्योग पर बहुत निर्भर करता है जिसमें वह काम कर रहा है. एक कानूनी सेवा प्रमुख एक कानूनी सहायता अधिकारी या कानूनी सलाहकार की तुलना में चार गुना कमा सकता है.

कॉर्पोरेट कानूनी प्रबंधक एलएलबी स्नातकों के लिए एक और उच्च भुगतान वाला जॉब प्रोफाइल है.

एलएलबी की डिग्री पूरी करने के बाद, कोई भी नीचे दिए गए करियर के लिए कोई भी विकल्प आप चुन सकते है.

Advocate

वकालत मुख्य LLB स्नातकों द्वारा चुने गए व्यवसायों में से एक है. इस रास्ते को चुनने वाले छात्र अदालतों में अभ्यास कर सकते हैं.

Government Services

छात्र अपने एलएलबी को पूरा करने के बाद सरकारी सेवाओं में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं. यदि वे खुद को तैयार करते हैं, तो वे भारतीय कानूनी सेवाओं और विभिन्न पदों के लिए योग्य होंगे जो यह प्रदान करता है.

Teaching

प्रभावशाली शैक्षणिक क्षमता वाले छात्र विभिन्न विषयों को समझाने और वर्णन करने के कौशल के साथ देश के सबसे अच्छे मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों या लॉ कॉलेज में से एक में teacher बन सकते है.

Legal Advisor

अपना एलएलबी पूरा करने के बाद, आप एक कानूनी सलाहकार बन सकते हैं या कानून फर्मों, निजी कंपनियों, कॉर्पोरेट फर्मों या बैंकों में शामिल हो सकते हैं.

LLB की तैयारी कैसे करे

लॉ प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने के लिए, आपको CLAT, LSAT, SET, IPU-CET, आदि में से किसी एक परीक्षा को पास करना अनिवार्य है.

नीचे में आपको कुछ points बता देता हूँ जो आपको LLB की तैयारी करने में मदद करेंगे .

  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको परीक्षा के पैटर्न को जानने में मदद करेंगे।
  • करंट अफेयर्स विषय लॉ परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपको रोजाना अखबार पढ़ना चाहिए।
  • करंट अफेयर्स पढ़ने के साथ-साथ आपको एडिटोरियल एनालिसिस भी पढ़ना चाहिए।
  • ट्रेड, फाइनेंस, इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स से संबंधित टॉपिक्स और लेटेस्ट छह महीने के टॉपिक्स को ज्यादा अहमियत दी जानी चाहिए.

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि LLB क्या है , LLB Full Form, Qualification, Salary और LLB कैसे करे .

लेकिन अगर आपको अभी भी LLB का फुल फॉर्म या llb से सम्बंधित कोई जानकारी लेनी है तो आप comment box में कमेंट करके पूछ सकते है .

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.