MBBS क्या है Full Form,Qualification और MBBS कैसे करे ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है क्या आप जानते है कि MBBS क्या है, MBBS Full Form क्या है और MBBS कैसे करे ?

दोस्तो जब बात आती है सही कैरियर विकल्पों को चुनने की तो डॉक्टर बनना बेहद गर्व की बात होती है, इसलिए एक व्यक्ति के लिए MBBS डिग्री पाना बड़ी उपलब्धि मानी जाती है,

क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए MBBS डिग्री आवश्यक है, इसलिए भारत में लाखों युवा बचपन से ही MBBS की पढ़ाई करने का सपना देखते हैं।

और यदि आप भी एक युवा या स्कूली छात्र हैं, और भविष्य में MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आपके लिए MBBS की पूर्ण जानकारी अभी से होना बेहद जरूरी है.

इसलिए आज का यह लेख आपके लिए ही है जिसमें हम आपको MBBS डिग्री से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने की कोशिश करेंगे।

इस लेख में आप जानेंगे MBBS Degree क्या है? MBBS Full Form क्या होता है? इस डिग्री को पानी के लिए कितनी पढ़ाई करनी होती है? अर्थात उम्र, योग्यता तथा MBBS डिग्री के बाद आखिर सैलरी कितनी मिलेगी?

इस बात की भी चर्चा आज के इस लेख में होगी तो आइए बिना देरी किए इस लेख को प्रारंभ करते हैं और जानते हैं कि MBBS क्या है और MBBS ka full form क्या है .

MBBS क्या है Mbbs Full Form,Qualification और MBBS कैसे करे

MBBS क्या है ? MBBS Full Form in Hindi

दोस्तों Medical science में MBBS एक प्रोफेशनल डिग्री होती है, यह एक Undergraduate कोर्स होता है! उन छात्रों या उन युवाओं के लिए जो डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं.

जिस व्यक्ति के पास MBBS की डिग्री होती है वह certified medical practitioner अर्थात चिकित्सक होता है, लेकिन यह Degree 5 साल की कड़ी मेहनत, लगन के बाद प्राप्त होती है

MBBS Full Form – Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery

MBBS Full Form in Hindi – बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी

जब बात आती है MBBS की पढ़ाई की तो Mbbs कोर्स के सिलेबस में anatomy, pharmacology, pathology के साथ-साथ community health & medicine, paediatrics, की पढ़ाई की जाती है।

दोस्तों Mbbs डिग्री हासिल करने के बाद आपके नाम के आगे Dr. की उपाधि लग जाती है! साथ ही आप इस डिग्री को पाने के बाद अच्छे वेतन पर किसी Government Hospital, या फिर Private हॉस्पिटल में भी service दे सकते हैं। तो दोस्तों अब बात करते हैं कि MBBS करने के लिए किन-किन योग्यताओं का होना आवश्यक है .

MBBS के लिए क्या योग्यताएं (Qualification) होनी चाहये

●MBBS करने के लिए 12वीं कक्षा Science स्ट्रीम से पास करना जरूरी है, जिसमें Physics, Chamistry तथा Biology विषय आपके पास होने चाहिए।

12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक जरूर होनी चाहिए।

MBBS करने के लिए आयु सीमा (Age Limit)

दोस्तों अन्य Degree की तरह ही इस डिग्री को पाने के लिए उम्र विशेष Matter नहीं करती! क्योंकि MBBS डिग्री के लिए निम्नतम आयु 17 तथा अधिकतम 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसके अलावा Sc/St श्रेणी के छात्रों के लिए अधिकतम उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है!

दोस्तों यदि उपरोक्त योग्यताएं आपके पास हैं, तो आपको MBBS कॉलेज में दाखिला लेने से पहले 12वीं के बाद एक Exam देना होता है जिसे NEET एग्जाम कहा जाता है। यदि आप Neet परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आप Private या Governent Collage से MBBS की पढ़ाई करने के लिए तैयार हो जाते हैं। आइए जानते हैं

MBBS कोर्स कितने साल का होता है ? MBBS Course Duration

दोस्तों लगभग 5½ (साढ़े पांच) साल का यह कोर्स होता है,जिसमें Hospital Health Center, या Health Camp में 1 साल की internship भी शामिल होती है। तथा पढ़ाई के दौरान Total 9 सेमेस्टर होते हैं जिसमें प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीनों का होता है!

MBBS करने के लिए फीस कितनी लगती है?

विभिन्न Collages के हिसाब से इस कोर्स की फीस अलग अलग होती है, क्योंकि एक तरफ यदि आप MBBS की पढ़ाई किसी Government कॉलेज से करते हैं, तो 10,000 से 50,000 के बीच सालाना खर्चा आता है.

वहीं दूसरी तरफ यदि किसी प्राइवेट कॉलेज से आप शिक्षा प्राप्त करते हैं तो 2 लाख से शुरू होकर 5 लाख तक या फिर कुछ उच्च प्राइवेट Collages में 10 लाख से लेकर 25 लाख प्रति साल के बीच खर्चा आ सकता है और इसके अलावा college आपसे कितनी donation fees लेता है उसके ऊपर भी निर्भर करता है जो fees काफी ज्यादा होती है .

MBBS Course का पाठ्यक्रम ( Subjects in MBBS )

MBBS कोर्स के पाठ्यक्रम में न सिर्फ doctors को मेडिकल तथा Health Care इंडस्ट्री के Around नॉलेज
दिया जाता है, बल्कि Hospital& volunteering की ethical practice भी कराई जाती है।

दोस्ता MBBS की शिक्षा के दौरान कुल 9 सेमेस्टर होते हैं, जिनके अंतर्गत निम्नलिखित विषयों का अध्ययन किया जात है!

Semester 1-2 (प्री-क्लिनिकल): एनाटॉमी, बायोकेमिस्ट्री, फिजियोलॉजी।

◆Semster 3-5 (पैरा-क्लिनिकल): कम्युनिटी मेडिसिन, फोरेंसिक मेडिसिन, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, क्लिनिकल पोस्टिंग, ओपीडी।

◆Semster 6-9 (क्लिनिकल): आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकॉलोजी, पेडिएट्रिक्स, सर्जरी एंड अलाइड सब्जेक्ट्स, क्लीनिकल पोस्टिंग्स।

Mbbs करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों Mbbs डिग्री Holders अपने कैरियर की शुरुआत जनरल फिजीशियन के रूप में कर सकते हैं तथा औसतन एक जनरल फिजिशियन का सालाना पैकेज 4 से ₹500000 होता है।

इसके अलावा एक Paediatrician जो कि बच्चों के बीमारियों का Treatment करता है, तथा उनके जनरल ग्रोथ तथा डेवलपमेंट का कार्य करता है! उनका कि शुरुआती Annual पैकेज ₹4, 00000 से अधिक होता है।

इसके अलावा मेडिकल असिस्टेंट ( सर्जरी) का शुरुआती पैकेज 3– ₹400000 वार्षिक होता है।

दोस्तों यह तो हमने बात करी एक Average सैलेरी एक Mbbs डिग्री holder की! इसके अलावा हम सभी जानते हैं कि इस फील्ड में जिसे सबसे अधिक ज्ञान, कौशल होगा उसकी सैलरी और अधिक होगी.

यही वजह है कि एक अच्छे वेतन के लिए आज बचपन से ही छात्र चाहते हैं कि हम भी Mbbs डिग्री प्राप्त कर सकें।

MBBS क्या है Mbbs Full Form,Qualification और MBBS कैसे करे

Mbbs Doctor कैसे करें?

दोस्तों जैसा कि हमने जाना कि Mbbs की डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको 12वीं में PCB सब्जेक्ट से पास होना जरूरी है।

इसके साथ ही आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए! क्योंकि यह आपको आगे काफी मदद करेगी।

केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि यदि आपका interest होगा तभी आप Mbbs की पढ़ाई को अच्छी तरह कर पाएंगे।

दोस्तों mbbs करने के लिए 12th के बाद ही आपको सबसे पहले Neet Exam clear करना होगा! जिसके लिए आपको पहले से ही तैयार होना जरूरी है, जिससे यदि आप इस Exam को अच्छे अंको से clear कर लेते हैं, तो आप किसी अच्छे Mbbs कॉलेज से पढ़ाई कर पाएंगे।

उसके बाद एक अच्छे Mbbs कॉलेज में दाखिला लेकर अपनी पढ़ाई अच्छे से करें! ताकि Mbbs डिग्री प्राप्त करने के बाद लोगों को एक अच्छे पद पर अपनी सर्विस देने का मौका आपको मिल सके।

MBBS Top Medical Colleges List

AIIMS – All India Institute of Medical Sciences, New Delhi
Armed Forces Medical College
Christian Medical College
Maulana Azad Medical College – MAMC
Lady Hardinge Medical College – LHMC

दोस्तों इंडिया में कई विश्वविद्यालय हैं, जहां से आप Mbbs की पढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन इन सब में AIIMS Delhi का नाम Top पर आता है .

Mbbs करने के फायदे

दोस्तों आज भी हमारे समाज में Mbbs की डिग्री पाना बेहद सम्माननीय है, क्योंकि इसे करने के बाद आप एक डॉक्टर बन जाते हैं।

दोस्तों वर्तमान समय में भारतीय doctors की विदेशों में अत्यधिक मांग है! इसलिए यदि आप अच्छी Skills के साथ Mbbs डिग्री पाते हैं, तो आप अपनी सेवाएं विदेश में जाकर भी दे सकते हैं।

Mbbs डिग्री प्राप्त करने के बाद अच्छी सेलरी प्राप्त होती है। इसलिए Mbbs करना बचपन से ही लाखों छात्रों का सपना होता है।

एक कैरियर के रूप में Mbbs डिग्री बेहद लाभदायक होती है जिसे प्राप्त करने के बाद आपका कैरियर सेट हो सकता है।

दोस्तों यह थे कुछ विशेष फायदे! Mbbs डिग्री प्राप्त करने के इसके अलावा Mbbs डिग्री से जुड़े आपके क्या विचार हैं? .

मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि MBBS क्या होता है, MBBS Full Form , Qualification, Age Limit और MBBS कैसे करे .

यदि कोई सवाल या सुझाव है? तो विचारों को कमेंट में जरूर शेयर करें, साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर अन्य दोस्तों के साथ जरूर share करें जिसे की उन्हें भी MBBS से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके .

Author: Mohit Negi

हेलो ! मैं मोहित नेगी kaisekartehai साईट का लेखक तथा admin हूँ! इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ!

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.