NCC क्या है , Full Form, Certificate और NCC कैसे Join करे ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है क्या आप जानते है कि NCC क्या है , NCC Full Form ,NCC उद्देश्य और NCC कैसे join करें .

दोस्तों स्कूली शिक्षा के दौरान छात्र NCC के बारे में बहुत बार सुनते हैं, और कहीं लाखों ऐसे छात्र भी होते हैं जो NCC को join करते हैं। तो यदि आपने भी अपने आस-पड़ोस या किसी से NCC के बारे में सुना है!

और आप नहीं जानते कि असल में NCC होता क्या है? NCC Full Form , NCC ट्रेनिंग किस तरह की होती है, और इसका आपको क्या फायदा मिलेगा! तो यह लेख आपके लिए ही है।

दोस्तों इस लेख में आपको NCC से Related प्रत्येक जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आपको NCC से संबंधित सभी जानकारियां यहीं पर मिल जाए, तो आइए दोस्तों NCC के विषय में हम जानें उससे पूर्व जानते हैं कि Ncc क्या है और Full Form of Ncc क्या है ?

NCC क्या है , NCC Full Form ,NCC उद्देश्य और NCC कैसे join करें .

NCC क्या है ? NCC Full Form in Hindi

NCC एक भारतीय सैन्य कैडेट कोर है। यह स्कूल तथा कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए voluntary बेसिस पर ओपन है,इसलिए हर साल देशभर से लाखों युवा अपनी स्कूली पढ़ाई तथा collages के बाद NCC को join करते हैं .

क्योंकि वर्तमान समय में युवाओं के लिए NCC एक बेहतर कैरियर विकल्प के रूप में सामने आया है! NCC देश के छात्रों एवं युवाओं में अनुशासन तथा देशभक्ति की भावना जागृत करने का कार्य करता है .

NCC Full Form – National Cadet Corps

NCC Full Forms in Hindi – राष्ट्रीय कैडेट कोर

NCC के कोर्स के दौरान cadets को Army के छोटे हथियारों तथा परेड के साथ मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाती है। हालाँकि यह जरूरी नहीं कि NCC कोर्स पूरा करने के बाद NCC कैडेट्स को सेना में भर्ती होना ही पड़ेगा .

परंतु NCC कोर्स की achievement/ उपलब्धि कैडेट्स को सेना में भर्ती होने के दौरान फायदा देती है।

Ncc क्या है और Ncc Full Form के बाद चलिए जानते हैं कि असल में

NCC का उद्देश्य क्या है ?

हम अक्सर सुनते हैं कि हमारे देश का युवा ही हमारा देश का भविष्य होगा! हां यह सच भी है क्योंकि किसी भी देश के युवा ही उस देश के भविष्य का निर्माण करते हैं .

और इस कार्य में उनका ध्यान सही चीजों में होना जरूरी है, जिसकी वजह से वे नकारात्मक तत्वों जैसे ड्रग, तंबाकू सेवन, चोरी–चकारी आतंकी गतिविधियों में शामिल होने से बचें .

और इस कार्य में NCC युवाओं को कम उम्र से ही trend करता है, ताकि वह अपनी सकारात्मक सोच के साथ खुद के लिए तथा समाज के लिए बेहतर योगदान कर सकें .

पर्यावरण का रखरखाव, स्वच्छता, रक्तदान इत्यादि सकारात्मक कार्य जिनसे देश की प्रगति हो सके, तथा राष्ट्र के विकास में युवा अपना योगदान दे सकें.

NCC का उद्देश्य देश के युवाओं में character, discipline, leadership, carriage विकसित करने का होता है .

ताकि देश के युवा नकारात्मक परिस्थितियों में भी साहसी बनकर मुश्किलों का सामना कर सके। इसके साथ ही NCC भविष्य में युवाओं को Defence forces में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण देता है।

NCC का इतिहास (History)

आजादी से पूर्व ब्रिटिश के राज में Pandit H.N. Kunzru ने स्कूल तथा कॉलेज स्तर पर कैडेट ऑर्गेनाइजेशन को स्थापित करने के लिए कमेटी का आयोजन किया। तथा वर्ष 1948 में भारत में NCC की शुरुआत नेशनल कैडेट कॉर्प्स Act के तहत की गई.

वर्ष 1965 एवं 1971 में पाकिस्तान से हुई लड़ाई में भारतीय आर्मी के साथ NCC का महत्वपूर्ण Role देखा गया, उस समय NCC कैडेट ने defence के Second line के रूप में कार्य किया।

इसके अलावा NCC ने नागरिक सुरक्षा , युवा प्रबंधन कार्य किया। तथा सक्रिय रूप से बचाव कार्य और ट्रैफिक कंट्रोल में अपना सहयोग दिया है। आपको बता दें वर्ष 1971 युद्ध के बाद NCC पाठ्यक्रम को विस्तारित किया गया!

जिसमें न सिर्फ आर्मी के लिए प्रशिक्षण दिया जाने लगा बल्कि लीडरशिप तथा पर्सनैलिटी डेवलपमेंट जैसे गुणों पर जोर दिया गया।

इसलिए आज हम देखते हैं NCC cadets को पहले सैन्य प्रशिक्षण बहुत अधिक दिया जाता था! जबकि वर्तमान समय में NCC के अंतर्गत समाज सेवा Youth मैनेजमेंट जैसे क्षेत्रों को अधिक महत्व दिया जाता है।

NCC join करने में फायदे ? NCC certificate के लाभ

NCC ज्वाइन करने के बाद न सिर्फ यह आपके व्यक्तित्व को सुधार करने का कार्य करता है, बल्कि यह आपके कैरियर के लिए भी लाभदायक है। क्योंकि भविष्य में अच्छी नौकरी करने के लिए NCC कैडेट्स के पास कुछ विशेष लाभ होते हैं।

नीचे NCC join करने के मुख्य फायदे दिए गए हैं –

  1. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कॉलेज में एडमिशन के लिए NCC सर्टिफिकेट छात्रों को कॉलेज में admission पाने में मदद करता है .
  • NCC सर्टिफिकेट के छात्रों को भविष्य में राज्य सरकार की नौकरियों में छूट प्राप्त होती है .
  • Army join करने वाले छात्रों के लिए NCC ज्वाइन करना सबसे अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि Army में भर्ती के दौरान NCC सर्टिफिकेट वाले छात्रों को सबसे अधिक महत्वता दी जाती है .
  • इसके साथ ही अनेक प्रकार की प्राइवेट jobs में भी NCC छात्रों को सेलेक्ट किया जाता है.

दोस्तों उपरोक्त फायदों के साथ साथ एक बार आप NCC trainings लेते है, तो यह आपके आत्मविश्वास का स्तर ऊंचा करने के साथ ही कैडेट्स में जिम्मेदारी भावना जागृत करता है।

NCC Join करने के लिए क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहये ?

आवेदक भारत या नेपाल का नागरिक होना चाहिए।

कैंडिडेट मानसिक एवं शारीरिक तौर पर स्वस्थ होना जरूरी है।

NCC Join करने के लिए उम्र सीमा

Junior Wing

दोस्तो NCC करने के लिए पहली उम्र सीमा है 12 से लेकर 18½ साल तक। इस उम्र में लड़के या लड़की कोई भी NCC को ज्वाइन कर सकता है। 2 साल का यह NCC कोर्स होगा।

Senior Wing

यदि आप 18 से अधिक उम्र के बाद NCC join करना चाहते हैं, तो सीनियर wing में अधिकतम 26 वर्ष की आयु तक girls/boys में join कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष तक होती हैं

NCC कैसे join करें ?

यदि आप अभी एक छात्र हैं, जो स्कूली पढ़ाई कर रहे हैं तथा जूनियर wing से NCC को join करना चाहते हैं! तो आप अपने स्कूल के principle से NCC join करने के विषय पर बात कर सकते हैं, जिसके बाद आपको NCC ज्वाइन करने का एक फॉर्म मिलता है और आपको उस फॉर्म को सही-सही fill करना होता है।

दूसरी तरफ यदि आप 18+ हैं, तथा सीनियर विंग में NCC को ज्वाइन करना चाहते हैं। तो आप अपने कॉलेज के NCC ट्रेनर से इस विषय पर बात कर सकते हैं, तथा उन्हें ज्वाइन करने के बारे में बता सकते हैं, जिसके बाद वे आपको NCC join करने की पूरी प्रक्रिया बता देंगे।

इसके अलावा आप नजदीकी NCC Unit में जाकर NCC ज्वाइन करने से संबंधित प्रोसेस जान सकते हैं।

इसके अलावा ध्यान रहे कि NCC join करने के लिए यह मैटर नहीं करता कि आप सरकारी स्कूल से पढ़े होंगे प्राइवेट स्कूल से पढ़ रहे हो! कोई भी student ऊपरोक्त बताई गई उम्र सीमा में NCC join कर सकता है।

NCC के कितने सर्टिफिकेट होते हैं ?

दोस्तों जैसा कि हमने बात की NCC के फायदों की! साथ ही इसका सर्टिफिकेट होना आपके यह बहुत लाभदायक होता है लेकिन यह सर्टिफिकेट भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं, आइए जानते हैं

A Certificate
B Certificate
C Certificate

दोस्तों NCC जॉइन करने के दौरान National Cadet Corps द्वारा आयोजित की जाने वाली लिखित एवं प्रैक्टिकल परीक्षा में यदि आप पास हो जाते हैं तो आपके अंक के आधार पर ही आपको यह सर्टिफिकेट मिलते हैं।

NCC का A सर्टिफिकेट उन छात्रों को मिलता है, जो Junior wing join करते हैं, अर्थात NCC ज्वाइन करते हैं जबकि

भी तथा C सर्टिफिकेट हाईस्कूल परीक्षा से अधिक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को दिया जाता है।

संक्षेप में कहें तो इनमें से सबसे अधिक फायदेमंद होता है C सर्टिफिकेट पाना! इससे आपको सेना में भर्ती होने तथा कैरियर में आगे बहुत लाभ मिलते हैं। C सर्टिफिकेट को पाने के लिए आपको 3 साल तक के senior wing कोर्स को पूरा करना होता है। जिसमें 2 वर्ष NCC B सर्टिफिकेट के लिए जबकि NCC C सर्टिफिकेट बनाने के लिए 1 वर्ष पूरा करना होता है।

NCC Selection Process in Hindi

दोस्तों NCC भारत के सभी 29 राज्यों में है, इसलिए सभी राज्यों का selection प्रोसेस अलग अलग होता है।Selection प्रोसेस मैटर करती है कि आप कौन से state से NCC join करने जा रहे हैं, लेकिन आमतौर पर Senior wing की NCC सिलेक्शन की प्रक्रिया इस तरह होती है।

Physical Test

●इस टेस्ट में 1600 मीटर की दौड़ 6 मिनट में पूरी करनी होती है।

●साथ ही पुश–अप लगभग 30 करने होते हैं।

दोस्तों यह फिजिकल टेस्ट बटालियन ऑफिसर ट्रेनर द्वारा लिया जाता है।

Medical Test

यह test कैंडिडेट को चेक करने के लिए लिया जाता है कि वह Fit है या नहीं!

अतः बॉडी के मुख्य पार्ट्स जैसे कोहनी, आंख की जांच, घुटने में समस्या या गंभीर सर्जरी ऑपरेशन होने वाले कैंडिडेट को एडमिशन नहीं मिलता।

Written Examination

दोस्तों अंत मे लिखित परीक्षा ली जाती है। जो 200 मार्क्स की होती है, जिसमें निम्न प्रकार के Question पूछे जाते हैं, तथा यह परीक्षा अधिक Hard नहीं होती

General Knowledge
General Awareness
Health and Hygiene
India current affairs and international relations

तो इन सभी Questions का answer देने के बाद आप का परिणाम घोषित किया जाता है, और इस प्रकार आप की Marit तैयार होती है।

NCC Training के प्रकार ?

अक्सर कई सारे छात्रों के मन में सवाल होता है कि NCC में किस तरह की ट्रेनिंग कीजिए होती है, तो आपको बता दें कि जिस तरह आर्मी में भर्ती होने वाले Candidate को प्रशिक्षण दिया जाता है उसके मुकाबले यहां इतनी कसरत नहीं करवाई जाती।

चूंकि NCC भारत के तीनों सशस्त्र बल Army, Neavy तथा एयरपोर्ट से जुड़ा हुआ है। इसलिए यदि आप Army NCC में कैडेट के तौर पर अपना नाम दर्ज करवाते हैं तो इस स्थिति में आपको प्रशिक्षण आर्मी से संबंधित ही दिया जाएगा। दूसरी तरफ यदि आप NCC नेवी, एयर फोर्स के लिए ज्वाइन करते है, तो वहां की ट्रेनिंग उसी हिसाब से होती है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि NCC में न सिर्फ फिजिकल फिटनेस करवाया जाता है! बल्कि singing, dancing, Stage organise जैसी activity भी करवाई जाती है यह Activities छात्र को leader के गुण सीखने में मदद करती है।

NCC कैडेट को दो-तीन साल के कोर्स में कई प्रकार की ट्रेनिंग से होकर गुजरना पड़ता है, नीचे मुख्य टाइप्स दिए गए हैं।

Attachment Training
Camp Training
Institutional Training
Naval wing Training
Air wing Training
Republic Day Camp organised
Youth Exchange programme
Trekking, Rock Climbing etc.

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि NCC क्या है,NCC Full Form ,Certificate और NCC कैसे join करे .

लेकिन अगर आपको अभी भी NCC फुल फॉर्म या NCC से सम्बंधित कोई जानकारी चाहये तो आप कमेंट बॉक्स में comment करके पूछ सकते है .

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.