PHD क्या है,Full Form,Qualification और PHD कैसे करे ?

हेलो दोस्तो Zaiditech में आप सभी का स्वागत है क्या आप जानते है कि PHD क्या है, PHD Full Form, Qualification, Duration क्या है अजर PHD कैसे करे ?

PHD करने की बहुत सी लोगों की इच्छा रहती है और बहुत से लोग PHD करने का सपना भी देखते है. परंतु हम आपको यह भी बता देते है कि PHD करना कोई आसान बात भी नही है, यही कारण है कि सभी लोग PHD नही कर पाते है, वरना सभी लोगो के आगे DR. लिखा हुआ रहता .

PHD न कर पाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि पहले आपको कोई भी degree कोर्स पूरा करना पड़ता है यानी कि PHD करने के लिए आपका graduation complete रहना अति आवश्यक है तभी जाकर आप PHD का कोर्स कर पाते है.

दोस्तो PHD एक स्नातकोत्तर डॉक्टरेट की डिग्री है, जो उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो अपने विषय में ज्ञान के लिए, एक महत्वपूर्ण नए योगदान की पेशकश करने वाले कोई भी एक शोध को पूरा करते हैं.

पीएचडी की योग्यता सभी विषयों में उपलब्ध हैं और आम तौर पर एक व्यक्ति यह आसानी से प्राप्त कर सकता है.
तो चलिए आज हम आपको इस लेख में PHD के बारे में विस्तार से बताते है ताकि जैसे की PHD क्या है , PHD Full Form, Qualification और PHD कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाए.

और आपको PHD के बारे में किसी भी तरह का confusion न रहे.

PHD क्या है, PHD Full Form,Qualification और PHD कैसे करे ?

PHD क्या है ? PHD Full Form in Hindi

PHD का full form Doctor of Philosophy होता है जो कि एक लैटिन word का संशिप्त नाम है. सामान्य तौर पर, PHD एक छात्र द्वारा प्राप्त की जा सकने वाली डिग्री का उच्चतम स्तर होता है.

PHD Full Form – Doctor Of Philosophy

PHD Full Form in Hindi – डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी

यह आमतौर पर एक मास्टर की डिग्री का अनुसरण करता है, हालांकि कुछ संस्थान छात्रों को अपनी स्नातक की डिग्री से सीधे PHD तक पढ़ाई करने की अनुमति देते हैं.

कुछ ऐसे भी संस्थान रहते है जो पीएचडी करने के लिए आपके मास्टर डिग्री को “अपग्रेड” या “फास्ट-ट्रैक” करने का अवसर भी प्रदान करते हैं.

PHD की Duration क्या है ?

यदि हम PHD की duration की बात करे तो पीएचडी में पूर्णकालिक अध्ययन के लिए आपको तीन से चार साल तक लग सकते है और यदि आप इसे part time study करके करते है तो आपको इसमे छह साल या उससे अधिक भी साल लग सकते हैं.

इसमे छात्र एक शोध या शोध प्रबंध के रूप में प्रस्तुत किए गए मूल शोध का एक बड़ा टुकड़ा पूरा करता है.

PHD करने के लिये क्या योग्यता (Qualification) होनी चाहये ?

यदि किसी भी उम्मीदवार को शिक्षा में PHD पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने की इच्छा है , तो उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से शिक्षा में स्नातक की डिग्री होना अति आवश्यक है.

इच्छुक छात्रों के पास संबंधित विषय में स्नातकोत्तर होना चाहिए जैसे कि शिक्षा में MA, M.ED. शिक्षा या 55% अंकों के कुल के साथ शिक्षा में एम फिल और साक्षात्कार के साथ मान्य पीएचडी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

PHD Eligible Subject

बहुत से लोगो को यह बात पता ही नही रहती है तो इसीलिए हम आज आपको PHD eligible subject भी बता देते है.

PHD की शिक्षा लेने में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हम आपको नीचे बता रहे है जिसे पढ़कर आप जान सकते है.

दोस्तो PHD आप किसी भी Subject से कर सकते है चाहे वो Arts, Science या Maths,etc हो .

बस आपको उस Subject में Master की degree प्राप्त होनी चाहये .

PHD की Fees कितनी है ?

बहुत से लोगो को यह गलत फहमी रहती है कि यदि PHD करना है तो उन्हें लाखो रुपये खर्च करनेकी जरूरत है , परंतु ऐसा कुछ भी नही है.

यदि आप PHD करना चाहते है तो आप आसानी काफी कम पैसो से कर सकते है, बहुत से लोगो को PHD के फीस का अंदाजा नही रहता है इसीलिए आज हम आपको इसके फीस के बारे में भी बता देते है.

PHD पाठ्यक्रम के लिए शुल्क संरचना को ध्यान में रखते हुए, औसत या अस्थायी पाठ्यक्रम शुल्क लगभग 20,000 प्रति वर्ष 30,000 है यह शुल्क अलग अलग विश्वविद्यालयों के अलग अलग हो सकता है.

PHD क्या है, PHD Full Form,Qualification और PHD कैसे करे ?

PHD कैसे करे ?

कोई भी व्यक्ति किसी भी field का व्यक्ति PHD कर सकता है. PHD करना कोई बहुत मुश्किल काम नही है, PHD करने के लिए सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है जैसे कि PHD कोर्स को पूरा करने के लिए आपको बारहवीं क्लास पास होना ज़रुरी है,

फिर बारहवीं पास करने के बाद आपका ग्रेजुएशन complete होना आवश्यक है, यदि एक बार आपका graduation complete हो जाता है तो उसके बाद आपको master degree हासिल करना अनिवार्य है.

मास्टर डिग्री में आपके कम से कम 55% होना अनिवार्य है तब ही आप PHD कर सकेंगे.

आपको जिस यूनिवर्सिटी से PHD करनी है उस university के application form को आपको भरना होगा आप चाहे तो ऑनलाइन या offline माध्यम से आवेदन कर सकते है .

PHD के फायदे ?

●भारत में, एक उम्मीदवार अपनी PHD पूरी करने के बाद एक वैज्ञानिक या फिर एक प्रोफेसर के रूप में काम कर सकता है.

●ये नौकरियां समाज में एक वेतन सुरक्षा और प्रतिष्ठा के लाभ के साथ आती हैं. विदेशों में, पीएचडी करते समय, एक छात्र को प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों के साथ काम करने का अवसर भी मिलता है.

◆एक व्यक्ति के पास अपनी पीएचडी की डिग्री पूरी होने के बाद कई कैरियर विकल्प होंगे.

◆PHD डिग्री का एक अन्य लाभ यह है कि व्यक्तियों को विश्वविद्यालयों या कॉलेजों के साथ व्याख्याता या प्रोफेसर के रूप में काम आसानी से मिल सकता है.
PHD डिग्री का सबसे अच्छे फायदों में से एक यह है कि इस डिग्री वाले व्यक्ति को समाज में एक अच्छा दर्जा प्राप्त होगा। जहां भी वे जाते हैं, एक PHD धारक का सम्मान किया जाएगा.

PHD की तैयारी कैसे करे ?

●पीएचडी का अध्ययन करना एक बड़ी चुनौती है, लेकिन बहुत अधिक तैयारी के साथ, आपको इस चुनौती का सामना करने में सक्षम होना चाहिए और उम्मीद है कि आप अवश्य सफल रहेंगे.

●आपके पीएचडी की शुरुआत में, या आपके शुरू होने से पहले की तैयारी के अनुसार, नीचे दी गई जानकारी यह आपके शोध की योजना बनाने में मददगार साबित होगी.

◆इसका मतलब यह है कि यदि आपने एक प्रस्ताव लिखा है, तो अनुसंधान प्रस्ताव पर विस्तार करना आवश्यक है.

◆अनुसंधान क्षेत्र के बारे में अधिक जानकार बनने के लिए पहले पूरी जानकारी हासिल करें, इससे पहले कि आप पीएचडी अनुसंधान शुरू करें.

●क्योंकि एक पीएचडी एक स्वतंत्र अनुसंधान परियोजना है, आप पूरे योजना और प्रबंधन के लिए खुद ही जिम्मेदार होंगे.

●इस योजना में विशिष्ट, औसत दर्जे का, कार्रवाई योग्य, प्रासंगिक, समयबद्ध लक्ष्य और उद्देश्य निर्धारित करना शामिल है.

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि PHD क्या है,PHD का फुल फॉर्म क्या है,Qualification और पीएचडी कैसे करे .

लेकिन अगर आपको Phd से related कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में comment करके पूछ सकते है .

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए Education,ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.