Sitemap Kya hai ? Website Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye ?

अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट चलाते है तो फिर आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है,अगर आपको ये नही पता है की sitemap kya hai तो फिर आपको ये आज ही जान लेना चाहये.

क्योंकि अगर आपका ब्लॉग google sitemap पर submit नही है तो फिर आप अपने ब्लॉग पर कितने भी आर्टिकल डालते रहे google उन्हें अपने search engine में जगह नही दे पायेगा.

 

Sitemap Kya hai ? Website Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye ?

Google Sitemap किसी भी ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि sitemap हमारे ब्लॉग के बारे में google search engine को बताता है,

sitemap हमारी वेबसाइट/ब्लॉग की सभी posts के URL को add करता है, जिससे की google search engine आपकी site के सभी page और posts को देखकर उन्हें crawl index कर देता है.

और आपके ब्लॉग की posts भी आसानी से search engine में show होने लगती है.

Sitemap Kya hai ? Blog Ke Liye Sitemap Kyo Zarori Hota Hai ?

दोस्तो Sitemap एक ऐसी फ़ाइल होती है जिसमे हम अपने blog के सभी pages को add कर सकते है.

sitemap हमारे ब्लॉग के pages को google search engine और बाकी सर्च इंजन को एक list बनाकर भेजता है. जिससे कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में show होने लगता है.

sitemap सबसे बढ़िया तरीका है जिससे हम अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में show करा सकते है.

Kise Bhi Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye ?

Sitemap Kya hai ये जानने के बाद अब आपके लिये ये जानना बेहद ज़रूरी है कि Sitemap Kaise Banaye . किसी भी ब्लॉग के लिए sitemap बनाना कोई मुश्किल काम नही है बस आप नीचे दिए गये कुछ steps को follow करके आसानी से sitemap बना सकते है:

Step 1:

सबसे पहले आपको sitemap create करने के लिए  https://www.xml-sitemaps.com पर जाना होगा जहाँ पर आपको sitemap generate करने का option दिया जाएगा.

लेकिन इस वेबसाइट से आप सिर्फ अपने ब्लॉग के 500 Pages का ही sitemap बना सकते है इससे ज़्यादा का लिए आपको कोई दूसरा विकल्प चुनना होगा.

Sitemap generate करने के लिए आपको कुछ details यहा डालनी पड़ेगी जैसे की –

Sitemap Kya hai ? Website Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye ?

1.Starting Url: यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग/वेबसाइट का url डालना है जैसे कि मेरे ब्लॉग का url http://zaiditech.com है इसी तरह आपके ब्लॉग का url भी होगा जो कि आपको यहाँ डालना होगा.

2.Change Frequency : इस विकल्प में आपको Always select करना है.

3.last Modifications : यहां पर Use server’s response को choose करे

4. priority: Automatically Calculated Priority ही select करे

5.जब आप सारी details डाल दे उसके बाद एक बार अपनी details को चेक करें और start बटन पर click करदे.

Step 2:

start के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज open होकर आ जायेगा जहा पर आपको थोड़ा इंतेज़ार करना होगा. कुछ ही मिनटों में आपका sitemap generate हो जाता है.

Sitemap generate होने के बाद आपके blog का url थोड़ा change हो जाता है जैसे की

http://zaiditech.com/sitemap.xml

बस आपकी साइट/ब्लॉग का sitemap बन गया है अब आपको इस sitemap को google search console,bing webmaster tool, और बाकी webmaster tool में submit कर देना है.

मुझे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि Sitemap Kya Hai ? blog ke liye Sitemap kyo zarori hota hai ?

अगर अब भी आपके मन मे कोई सवाल है तो आप नीचे comment box में comment करके पूछ सकते है और इस आर्टिकल को अपने ब्लॉगर दोस्तो के साथ भी share करे.

जल्दी ही आपसे फिर मुलाकात होगी किसी नए topic के साथ ☺

Author: Kamran Zaidi

हेलो दोस्तो मेरा नाम कामरान ज़ैदी है ! मैं Zaiditech blog का कंटेंट राइटर और Admin हुँ. इस blog पर मैं आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने और ब्लॉगिंग से related नये-नये आर्टिकल्स लाता रहता हूं. आप मेरे ब्लॉग के बारे मे अपना कीमती विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे ।

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.